अंतरराष्ट्रीय सरहद को निहारने की कवायद पूरी नीति आयोग ने मंजूर किया जैसलमेर जिले के तनोट – लोंगेवाला – बबलियान पर्यटन परिपथ को

जैसलमेर, (हि.स.)। सैलानियों को अंतरराष्ट्रीय सरहद निहारने की कवायद पूरी हो चुकी है। नीति आयोग ने जैसलमेर जिले के तनोट- लौंगेवाला- बबलियान परीपथ को मंजूरी दे दी है।

प्रोजेक्ट के तहत सरहदी पर्यटन को बढावा दिए जाने के साथ ही सीमा सुरक्षा बल की कार्य शैली के बारे में पर्यटकों में जागरूकता लाने व उनके द्वारा किये जाने वाले अनुकरणीय कार्य से पर्यटकों को रू-ब-रू करवाने तथा रोजगार के नये अवसर सृजित करने के उद्धेश्य से तनोट-लोंगेवाला-बबलियान परिपथ को विकसित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि जैसलमेर जिला आकांक्षी कार्यक्रम में शामिल है, जिसके अन्तर्गत जिला कलेक्टर आशीष मोदी के प्रयासों से नीति आयोग ने सीमावर्ती पर्यटन को बढावा देने के इस प्रोजेक्ट को स्वीकृति प्रदान की है।

समन्वित भागीदारी से आकार लेगा प्रोजेक्ट

इस प्रोजेक्ट में जिला प्रशासन के साथ-साथ सीमा सुरक्षा बल, पर्यटन विभाग, जिला परिषद् जैसलमेर व ग्राम पंचायत तनोट सहयोगी होंगे। इस प्रोजेक्ट को तैयार करने के उद्देश्य से जिला कलेक्टर एवं संबंधित अधिकारियों व विशेषज्ञों की टीम द्वारा बबलियान सीमावर्ती चौकी सहित सरहदी क्षेत्रों का पर्यटन विकास की दृष्टि से व्यापक दौरा किया गया, सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों के साथ बैठक तथा निरीक्षण आदि कर आवश्यक क्रियाकलापों की कार्ययोजना बनाकर नीति आयोग को भिजवाई गई थी।

इस प्रोजेक्ट से न केवल पर्यटन को बढावा मिलेगा अपितु जैसलमेर जिले में सह-पर्यटन गतिविधियों पर आधारित विभिन्न हितधारकों को आर्थिक उन्नति प्रदान करने के अवसर सृजित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show