ग्रैंड प्रिक्स कुश्ती प्रतियोगिता में हरियाणा की बेटियां ओवरआल चैंपियन
यूपी, महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तराखंड व राजस्थान की खिलाड़ियों को भी मिला गोल्ड
नवाबगंज गोंडा। नवाबगंज के नंदिनीनगर स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित तीन दिवसीय ग्रैंड प्रिक्स राष्ट्रीय ओपन कुश्ती चैम्पियनशिप में तीसरे और अंतिम दिन महिला खिलाड़ियों के बीच फ्री स्टाइल कुश्ती कराई गई। अंतिम दिन हरियाणा की बेटियों का जलवा रहा और इस राज्य की महिला पहलवानों ने सर्वाधिक गोल्ड मेडल जीतकर प्रतियोगिता का ओवरआल चैम्पियनशिप का खिताब जीता।

अंडर 15 वर्ग में हरियाणा की बेटियों को चार व अंडर 20 में आठ स्वर्ण पदक मिले। यूपी को दो, महाराष्ट्र को तीन तथा उत्तराखंड, दिल्ली व राजस्थान को एक एक स्वर्ण पदक से संतोष करना पड़ा। विजेता खिलाड़ियों को भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष व सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने मेडल व नकद घनराशि देकर सम्मानित किया।

ग्रैंड प्रिक्स नेशनल महिला कुश्ती चैंपियनशिप में सोमवार को अंडर-15 के 36 किलो भारवर्ग में यूपी की‌ तनिशा ने गोल्ड मेडल जीता। हरियाणा की हिमानी को सिल्वर मेडल मिला। 33 किलो भारवर्ग में हरियाणा की महेंत ने गोल्ड व महाराष्ट्र की वैभवी ने सिल्वर मेडल जीता। 39 किलो भारवर्ग में महाराष्ट्र की श्रवनी को गोल्ड व हरियाणा की आयुषी को सिल्वर मिला। 42 किलो भारवर्ग में महाराष्ट्र की रुतुजा को गोल्ड व राजस्थान की कोमल को सिल्वर मिला। 50 किलो भारवर्ग में राजस्थान की एकता ने गोल्ड व हरियाणा की मंजीत ने सिल्वर मेडल जीता।

46 किलो भारवर्ग में हरियाणा की रितिका को गोल्ड व मोनिका को सिल्वर मिला। 66 किलो भारवर्ग में हरियाणा की चंचल को गोल्ड व यूपी की ‌इतिशा को सिल्वर मेडल मिला। 54 किलो भारवर्ग में हरियाणा की मुस्कान ने गोल्ड व महाराष्ट्र की अनंता ने सिल्वर मेडल जीता। 58 किलो भारवर्ग में हरियाणा की नेहा को गोल्ड व राजस्थान की अश्विनी को सिल्वर मेडल मिला। 62 किलो भारवर्ग में यूपी की रौनक को गोल्ड व महाराष्ट्र की अयुष्का को सिल्वर मेडल मिला।

अंडर -20 के मुकाबले में पूरी तरह से हरियाणा की बेटियां छायी रहीं। 72 किलो भारवर्ग में हरियाणा की रितिका ने गोल्ड व हरियाणा की ही मंजू ने सिल्वर मेडल जीता। 76 किलो भारवर्ग में हरियाणा की प्रिया को गोल्ड व राजस्थान की अंकिता को सिल्वर मेडल मिला। 68 किलो भारवर्ग में हरियाणा की आरजू ने गोल्ड व यूपी की कीर्ति ने सिल्वर मेडल जीता। 65 किलो भारवर्ग में हरियाणा की कुसुम ने गोल्ड व यहीं की सुमित ने सिल्वर मेडल हासिल किया। 55 किलो भारवर्ग में हरियाणा की आरती को गोल्ड व हरियाणा की ही नीशू को सिल्वर मेडल मिला।

59 किलो भारवर्ग में हरियाणा की रीना को गोल्ड व दिल्ली की मंजू को सिल्वर मेडल मिला। 62 किलो भारवर्ग में उत्तराखंड की तन्नू को गोल्ड व हरियाणा की ज्योति को सिल्वर मेडल मिला। 57 किलो भारवर्ग में ‌हरियाणा की अंजली ने गोल्ड व हरियाणा की ही कल्पना ने सिल्वर मेडल जीता। 50 किलो भारवर्ग में हरियाणा की हमी कुमारी को गोल्ड व हरियाणा की ही कोमल को सिल्वर मेडल मिला। 53 किलो भारवर्ग में दिल्ली की नेहा ने हरियाणा की कोमल के हराकर गोल्ड मेडल जीता। कोमल को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा।

इनसेट
प्रतियोगिता के अंतिम दिन लगा जनप्रतिनिधियों व संतों का जमावड़ा
अंतिम दिन महिला पहलवानों की कुश्ती को लेकर लोगों में खासा उत्साह दिखा। क्षेत्र के विद्यालयों के छात्र-छात्राओं नें स्टेडियम में पहुंच कर कुश्ती का आनंद लिया।

समापन समारोह के दौरान महाविद्यालय के छात्रों नें सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। अंतिम दिन महिला कुश्ती चैंपियनशिप में भी हरियाणा की महिला पहलवानों ने ‌अपना जलवा कायम रखा। कुश्ती चैंपियनशिप में आए अतिथि सांसद रमापति राम त्रिपाठी, विधायक राय फेरन पांडेय, विधायक प्रतीक भूषण सिंह, एमएलसी अवधेश कुमार सिंह उर्फ मंजू सिंह, अयोध्या से आए साधू हेमंत दास, बाबा इंद्रदेव दास, बलराम दास, जत्थेदार बाबा महेंद्र सिंह, बाबा नवनीत जी, जगतगुरु परमहंस दास, महंत जगदीश दास,जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम मिश्रा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष बृजकिशोर भारती स्टेडियम में मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show