ग्रैंड प्रिक्स ओपन कुश्ती चैम्पियनशिप में पहलवानों ने दिखाया दम
फाइनल मुकाबले में जीत हासिल करने वाले विजेताओं को मिले मेडल
गोंडा। नंदिनीनगर स्पोर्ट्स स्टेडियम में शनिवार से आयोजित तीन दिवसीय ग्रैंड प्रिक्स ओपन कुश्ती चैम्पियनशिप के पहले दिन हरियाणा व महाराष्ट्र के पहलवानों का दबदबा रहा। अलग अलग भार वर्ग के मुकाबले में इन दोनों राज्यों के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सर्वाधिक मेडल बटोरे। अंडर-15 बालक कुश्ती चैंपियनशिप में 75 किलो भारवर्ग में हरियाणा के अभय को गोल्ड व विकास ने सिल्वर मेडल जीता।

अंडर 15 के ही 38 किलो भारवर्ग में महाराष्ट्र के ओमकांत ने गोल्ड व हरियाणा के योगेश ने सिल्वर मेडल हासिल किया। भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने विजेता पहलवानों को मेडल पहनाया और नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

कुश्ती प्रतियोगिता के पहले दिन ग्रीको रोमन कुश्ती करायी गई। इसमें अंडर 15 व अंडर 20 बालक वर्ग के खिलाड़ियों ने अलग अलग भार वर्ग में अपना दमखम दिखाया। ग्रीकोरोमन के अंडर-15 बालक कुश्ती चैंपियनशिप में 75 किलो भारवर्ग में हरियाणा के अभय को गोल्ड व विकास को सिल्वर मेडल मिला। 52 किलो भारवर्ग में झारखंड के आदित्य ने गोल्ड व अभिषेक ने सिल्वर मेडल जीता। 38 किलो भारवर्ग में महाराष्ट्र के ओमकांत को गोल्ड व हरियाणा के योगेश को सिल्वर मेडल मिला। 44 किलो में महाराष्ट्र के यश ने गोल्ड व झारखंड के रंजीत ने सिल्वर मेडल जीता। 68 किलो भारवर्ग में हरियाणा के सचिन को गोल्ड व महाराष्ट्र के सोहमराज को सिल्वर मेडल मिला। 85 किलो भारवर्ग में यूपी के दिगम्बर ने गोल्ड व चंडीगढ़ के निशांत ने सिल्वर मेडल जीता। 41 किलो भारवर्ग में दिल्ली के प्रांजल ने गोल्ड व सुमित ने सिल्वर मेडल जीता। ‌

62 किलो भारवर्ग में दिल्ली के वरूण ने गोल्ड व आकाश ने सिल्वर मेडल जीता। 48 किलो भारवर्ग में हरियाणा के अतुल मलिक को गोल्ड व दीपक को सिल्वर मिला। 57 किलो भारवर्ग में महाराष्ट्र के राजू ने गोल्ड मेडल व पंजाब के गुरुप्रीत ने सिल्वर मेडल हासिल किया।
अंडर 20 बालक के कुश्ती चैंपियनशिप में 77 किलो भारवर्ग में पंजाब के अभिमन्यु ने गोल्ड व हरियाणा के अंकित ने सिल्वर पदक जीता। 60 किलो भारवर्ग में दिल्ली के चेतन ‌को गोल्ड व हरियाणा के मोहित को सिल्वर मेडल मिला। 72 किलो भारवर्ग में हरियाणा के गुरुमीत को गोल्ड व दीपक को सिल्वर मेडल मिला। 87 किलो भारवर्ग में राजस्थान के तेजपाल ने गोल्ड व दिल्ली के हरदीप ने सिल्वर मेडल जीता। 97 किलो भारवर्ग में राजस्थान के यदुविंद्र को गोल्ड व महाराष्ट्र के पृथ्वी राज को सिल्वर मेडल मिला। 63 किलो भारवर्ग में हरियाणा के संदीप को गोल्ड व यूपी के सौरभ को सिल्वर मेडल मिला। 130 किलो भारवर्ग में दिल्ली के सोनू ने स्वर्ण व हरियाणा के हिमांशु ने रजत पदक जीता।

82 किलो भारवर्ग में रवि एसएससीबी ने गोल्ड व दिल्ली के नवीन ने सिल्वर मेडल हासिल किया। 67 किलो भारवर्ग में ‌हरियाणा के रवि को गोल्ड व राजस्थान के अमित को सिल्वर मिला। 55 किलो भारवर्ग में हरियाणा के ललित को गोल्ड व दिल्ली के हर्ष को सिल्वर मेडल मिला। महाराष्ट्र के विश्वजीत व हरियाणा के रुपीन को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि भारतीय कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष व कैसरगंज सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने विजेता पहलवानों को मेडल प्रदान किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद सदर विधायक प्रतीक भूषण सिंह, करनैलगंज के विधायक अजय सिंह व विधान परिषद सदस्य अवधेश कुमार सिंह उर्फ मंजू सिंह ने खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show