पर्यावरण संरक्षण : पर्यावरण संरक्षण के लिए शशिभूषण नेपाल में सम्मानित

नेपाल में आयोजित इंटरनेशनल एनवायरमेंट वॉरियर अवार्ड कार्यक्रम

सुलतानपुर, (हि.स.)। बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक के पद पर कार्यरत शशिभूषण सिंह को पर्यावरण संरक्षण के लिए किये जा रहे कार्यों के लिए नेपाल में आयोजित इंटरनेशनल एनवायरमेंट वॉरियर अवार्ड कार्यक्रम में सम्मानित किया गया।

जिले में वापस लौटने के बाद मंगलवार को हिन्दुस्थान समाचार से शशिभूषण सिंह ने बताया कि नेपाल देश के लुंबिनी प्रदेश की आर्थिक और सहकारिता मंत्री सुषमा यादव ने स्मृति चिह्न और प्रमाणपत्र प्रदान करके सम्मानित किया। इस मौके पर पशुपति नाथ कोईराला सचिव पर्यावरण मंत्रालय, सुरेश शर्मा जनरल सेक्रेटरी नेपाल जनकपुर धाम, मनमोहन चौधरी मेयर लुंबिनी सांस्कृतिक प्रदेश उपस्थित रहे।

इनके द्वारा पिछले लगभग नौ वर्ष से पर्यावरण संरक्षण के प्रति एक जागरूकता अभियान “द चैलेंज टू सेव अर्थ” चलाया जा रहा है। इस अभियान में उनके साथ कई प्रदेशों के लोग जुड़ चुके हैं।

शशिभूषण सिंह हर सप्ताह पौधरोपण करने का अपना उद्देश्य बना लिया है। लोगों को उपहार स्वरूप पौधा प्रदान करते हैं। लुंबिनी में इन्होंने 1900वां पौधा रोपित किया। इसके साथ ही गांव,कस्बों और मोहल्लों में छोटे-छोटे कार्यक्रम करके लोगों को पर्यावरण के संरक्षण के लिए जागरूकता अभियान चला चलाया जा रहा है।

श्री सिंह ने बताया कि इस कार्य के लिए 27 नवम्बर को दिल्ली में नेशनल एनवायरमेंट अवेयरनेस अवार्ड-2021 से भी सम्मानित किया गया। पुरस्कार प्राप्त होने पर सतीश कुमार, बाबू राम तोमर, विष्णु कुमार, वंदना सहित लोगों नें खुशी व्यक्त करते हुए बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show