ग्रामीण डाक घरो में बनेगा आधार कार्ड ,प्रशिक्षण पूरा करने के बाद शुरु होगा कार्य

भोला नाथ मिश्र

बेलसर (गोंडा)। ग्रामीण डाक घरों में तैनात पोस्टमैन और पोस्टमास्टरो को आधार कार्ड बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है । प्रशिक्षण प्राप्त करने बाद परीक्षा पास करने वाले लोगो को अपने क्षेत्र के डाकघरों में रहकर आधार कार्ड बनाने व आधार कार्ड अपडेशन की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी । इससे बेलसर क्षेत्र के 16 ग्रामीण डाकघरों में में आधार कार्ड बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।वही
लाखों लोगों को घर बैठे आधार कार्ड बनवाने का सपना पूरा हो जाएगा।
उपडाकघर पर तैनात पोस्ट मास्टर अरविन्द शुक्ल ने बताया
ग्रामीण क्षेत्र के डाकघरों पर तैनात पोस्टमैन अपनी क्षेत्र के गांव में अपने सीमा क्षेत्र में आधार कार्ड बनाना है। वही मोबाइल अपडेशन बायोमेट्रिक तथा नए बच्चों का आधार कार्ड जिनकी उम्र जीरो से 5 वर्ष के बीच है निशुल्क बनाना है । आधार कार्ड अपडेशन के लिए ₹50 कथा बायोमेट्रिक के लिए ₹100 शुल्क निर्धारित किया गया है। बेलसर उपडाकघर के 16 ग्रामीण डाकघरों में जिनमें आदमपुर बरसडा, बक्सेला,बड़नापुर ,चंगेरी, देवरदा, डीडी सियाकला, गोपीपुर, लिलोई कला ,मगुरा बाजार, नागदही,नीररपुर ,सिसई ,परसदा ,सुंसुंडा, उमरापुर चौहान , ग्रामीण डाक घरों में पोस्टमैन तथा पोस्ट मास्टरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जो पास हो रहे हैं उनको आधार कार्ड बनाने व अपडेशन के लिए अनुमति प्रदान कर दी गई है ।आधार कार्ड बनने से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को दूर का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा।
इनसेट
उपडाकघर बेलसर का दो माह से मशीन खराब ।उप डाकघर में 2 माह से आधार कार्ड बनाने की मशीन खराब है जिससे प्सैकड़ों लोगों को बैरंग वापस लौटना पड़ रहा है ।यह बात अलग है की तमाम प्राइवेट लोगों को आधार कार्ड बनाने का अनुमति प्रदान की गई है ।लेकिन वहां पर अवैध वसूली की शिकायतें भी आम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show