मध्य रेल को अप्रैल से नवंबर 2021 तक पार्सल परिवहन से 200.77 करोड़ रुपये की आय

मुंबई, (हि. स.)। मध्य रेल ने पार्सल राजस्व में सभी क्षेत्रीय रेलवे को पीछे छोड़ते हुए अपनी नम्बर वन पोजीशन बनाये रखी है। नवंबर 2021 माह के लिए मध्य रेल का पार्सल राजस्व 26.37 करोड़ रुपये है। वहीं अप्रैल से नवंबर 2021 के दौरान पार्सल राजस्व 200.77 करोड़ रुपये रहा है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 182% अधिक है। इस प्रकार अप्रैल से नवंबर 2021 के दौरान 4.64 लाख टन सामग्री का परिवहन किया गया है। पार्सल यातायात में यह वृद्धि मुख्य रूप से किसान रेल के सफल परिचालन से हुई है।

मध्य रेल मुंबई के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2021-22 (अप्रैल से नवंबर) में किसान रेल ने 2.06 लाख टन सामग्री परिवहन करके विभिन्न गंतव्यों के लिए 581 सेवाएं परिचालित की हैं और 79.53 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है। किसान रेल की शुरुआत के बाद से 2.78 लाख टन माल का परिवहन किया गया है। अब तक किसान रेल की 808 सेवाएं चलाई गई हैं। मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने कहा कि रेल द्वारा पार्सल परिवहन ग्राहकों के लिए सबसे सुरक्षित, तेज और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प है। उन्होंने कहा कि मध्य रेल के अपने सभी मंडलों में व्यवसाय विकास इकाइयों के प्रयासों से व्यापारियों और डीलरों को अपने माल को जल्दी से पहुंचाने में आसानी हुई है।

किसान रेल से नासिक क्षेत्र से प्याज, भुसावल क्षेत्र से केला, नागपुर क्षेत्र से संतरा और अन्य फल और सब्जियां दिल्ली, बिहार, पश्चिम बंगाल जैसे दूर के बाजारों में जल्दी, ताजा और सुरक्षित रूप से पहुंच जाती हैं। हाल ही में गोधानी (नागपुर) से न्यू तिनसुकिया के बीच छह साल की अवधि के लिए पार्सल कार्गो एक्सप्रेस ट्रेन का नया पट्टा अनुबंध पर दिया गया है। मुंबई से शालीमार के बीच टाइम टेबल वाली पार्सल स्पेशल ट्रेनें प्रतिदिन 355 टन पार्सल ले जा रही हैं और लगभग रुपये 28.30 करोड़ का राजस्व अर्जित कर रही हैं। चालू वर्ष के दौरान रेल दूध टैंकरों को नागपुर दिल्ली के बीच ले जाया जा रहा है, जिससे 132 लाख रुपये तक का राजस्व प्राप्त होता है। नवंबर 2021-22 पिछले डेढ़ साल के दौरान पार्सल यातायात के लिए 22 नए स्टेशन खोले गए, जिनमें 19 स्टेशन पिछले साल से केवल कोविड अवधि के दौरान खोले गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show