बंगाल में कमजोर पड़ा चक्रवात, नहीं हुआ जान माल का नुकसान

कोलकाता, (हि.स.)। जवाद चक्रवात का प्रभाव लगभग खत्म हो चुका है। मौसम विभाग के बयान के मुताबिक यह चक्रवात रविवार रात तक निम्न दबाव में तब्दील हो गया है जिसकी वजह से पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में लगातार बारिश हो रही है। सोमवार सुबह के समय भी कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम में बारिश हो रही है। रविवार रात उक्त जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई है लेकिन जान माल का नुकसान नहीं हुआ है। कोलकाता के कई हिस्सों में जल जमाव है जबकि हुगली में बड़े पैमाने पर धान के खेतों में पानी जम गया है। सड़कों पर भी जलजमाव है जिसकी वजह से यातायात में समस्याएं हो रही हैं। राज्य सचिवालय से पूरे हालात पर निगरानी रखी गई थी।

कोलकाता नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सोमवार सुबह से ही महानगर में जमे हुए जल को निकालने के लिए टीम लग गई है हालांकि लगातार बारिश हो रही है जिसकी वजह से समस्या हो रही है। निगम सूत्रों ने बताया है कि बुधवार तक महानगर में हालात सामान्य होने की संभावना है।

मौसम विभाग से जारी बयान में बताया गया है कि सोमवार दिनभर तटीय क्षेत्रों में बारिश होती रहेगी। आपदा से निपटने के लिए कलकत्ता नगर निगम सक्रिय है। दमकल भी तैयार है। बिजली विभाग में भी कंट्रोल रूम खोला गया है। हालांकि चक्रवात का खतरा टल गयी है, लेकिन कम दबाव के कारण बारिश हो रही है। कहीं पेड़ टूट गए हैं तो कहीं नदी का जलस्तर बढ़ गया है। कोलकाता के वार्ड 26 और 35 में पेड़ गिर गए हैं हालांकि कोई हताहत नहीं हुआ है।

मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय निदेशक संजीव बनर्जी ने कहा कि सोमवार सुबह से ही भारी बारिश हो रही है जो दिनभर चलेगी।

कोलकाता नगर निगम प्रशासन के निवर्तमान अध्यक्ष फिरहाद हाकिम ने कहा कि लगातार बारिश की वजह से महानगर के कुछ हिस्सों में जलजमाव हो गया है लेकिन जल्द ही पानी की निकासी कर ली जाएगी।

दमकल विभाग आपदा को लेकर कोलकाता पुलिस और नगर निगम के साथ समन्वय कर रहा है। दमकल मंत्री सुजीत बसु ने कहा कि डीजी ने मुझसे बार-बार बात की है। 154 केंद्रों पर अग्निशमन विभाग के कर्मचारी और गाड़ियां अलर्ट पर हैं। लाल बाजार स्थित कोलकाता पुलिस मुख्यालय से लगातार संपर्क बना कर रखा गया है।

साल्ट लेक स्थित बिजली विभाग का नियंत्रण कक्ष आपदा के कारण सेवा बाधित होने से बचाने के लिए चौबीसों घंटे खुला है। कंट्रोल रूम के कर्मचारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों से संवाद कर रहे हैं।

डब्ल्यूबीएसईडीसीएल वितरण के मुख्य अभियंता सुमित मुखर्जी के अनुसार, हम वीसी के माध्यम से संपर्क में हैं।

आपदा की चेतावनी के कारण रविवार को दक्षिण-पूर्व और पूर्वी तट रेलवे की 36 ट्रेनें रद्द कर दी गई थीं। सोमवार को एक ट्रेन रद्द है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show