सच्चिदानंद मिश्र भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ उप्र के प्रांतीय प्रभारी बने

अमन कुमार को बिहार तथा डॉ सुनील कुमार को हरियाणा और पंजाब का प्रभार

प्रयागराज, (हि.स.)। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुनेश्वर मिश्र एवं राष्ट्रीय संयोजक डॉ भगवान प्रसाद उपाध्याय के अनुमोदन के पश्चात राष्ट्रीय मुख्य महासचिव मथुरा प्रसाद धुरिया ने कौशाम्बी के वरिष्ठ पत्रकार सच्चिदानंद मिश्र को उत्तर प्रदेश का प्रभारी मनोनीत किया है। अमन कुमार को बिहार का प्रभारी एवं डॉ सुनील कुमार को हरियाणा एवं पंजाब प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है।

उक्त जानकारी बुधवार को भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी पवनेश कुमार पवन ने देते हए बताया कि राष्ट्रीय और प्रांतीय कार्यकारिणी के अतिरिक्त सभी प्रकोष्ठों के विस्तार की प्रक्रिया विचाराधीन है और विभिन्न प्रदेशों से जो नाम प्रस्तावित हैं, उस पर राष्ट्रीय संचालन समिति शीघ्र ही अपना निर्णय सुनाएगी। इसके पश्चात अन्य पदाधिकारियों की भी घोषणा होगी।

प्रांतीय प्रभारी सच्चिदानंद मिश्र को उत्तर प्रदेश इकाई में अनुशासन एवं जांच प्रकोष्ठ तथा सदस्यता विस्तार प्रकोष्ठ का अतिरिक्त दायित्व भी दिया गया है। अपेक्षा की गई है कि वे शीघ्र ही मंडल स्तर पर अपने सभी प्रकोष्ठों का विधिवत गठन करा लेंगे।

इसी प्रकार मध्य प्रदेश के वरिष्ठ साहित्यकार देवेंद्र कुमार मिश्र छिंदवाड़ा को मध्य प्रदेश इकाई में साहित्य प्रकोष्ठ का प्रांतीय प्रभारी बनाया गया है तथा उत्तर प्रदेश इकाई के साहित्य प्रकोष्ठ के प्रांतीय प्रभारी कौशल पांडे के साथ उनके विशिष्ट सहयोगी के रुप में प्रांतीय सह प्रभारी डॉ राम लखन चौरसिया वागीश बनाए गए हैं। प्रयागराज मंडल के साहित्य प्रकोष्ठ के प्रभारी का दायित्व कौशांम्बी के साहित्यकार आनंद नारायण पाठक अभिनव को दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि 19 दिसम्बर को बलिया में हो रहे 21वें राष्ट्रीय अधिवेशन के अवसर पर पत्रकार महासंघ में कुछ और महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे, विभिन्न प्रदेशों के साथियों को नई जिम्मेदारी प्रदान की जाएगी। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ में विशिष्ट योगदान और सक्रियता के आधार पर लगभग प्रतिवर्ष पदाधिकारियों को प्रोन्नत किया जाता है और कोई भी पदाधिकारी अपना कार्यकाल लगातार तीन बार से अधिक नहीं बढ़ा सकता। विशेष परिस्थितियों में जिन पदाधिकारियों का कार्यकाल 4 वर्ष से अधिक समय का हो जाता है उन्हें राष्ट्रीय संचालन समिति द्वारा प्रांतीय इकाइयों के अनुमोदन और प्रस्ताव पर प्रोन्नत कर दिया जाता है। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ में पद एक व्यवस्था है, जो सतत परिवर्तनशील है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show