बम-बम बोल रहा है काशी

विश्वनाथ धाम का लोकार्पण आज, प्रधानमंत्री होंगे मुख्य यजमान

-घाटों पर रोशनी का अद्भुत नजारा, जगमगा रही शिव की नगरी

-महादेव के उत्सव में काशी में सजेगी लघु भारत की झांकी

वाराणसी, (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज रवियोग के अद्भुत संयोग में आदि विश्वेश्वर भगवान का अभिषेक कर श्रीकाशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे। इस अद्भुत, अलौकिक एवं अकल्पनीय समारोह से महादेव की नगरी शिव के महा उत्सव में डूब गई है। अपने आराध्य के धाम के नव निर्माण को लेकर सम्पूर्ण काशी इस समय बम-बम बोल रही है। हर-हर महादेव और बम भोले के जयकारों से पूरा बनारस गुंजायमान हो रहा है।

लोकार्पण समारोह को भव्य और दिव्य बनाने के लिए रविवार से ही तीन दिवसीय शिव उत्सव शुरु हो गया है। पूरी रात दिवाली जैसा माहौल रहा। समूचा शहर रोशनी में नहाता दिखा। घाट भी जगमग रहे। नगर के सभी मार्गों, चैराहों, मंदिरों, गंगा तट पर भव्य सजावट की गई है। गंगा में तैर रही नावें भी दीयों से जगमग हैं। सड़कों के किनारे की इमारतों पर भी विशेष लाइटिंग की व्यवस्था है।

सड़कों के डिवाइडर और किनारों पर लगे बिजली के खम्भों को लाल, सफेद और हरे रंग की झालरों से सजाया गया है। सरकारी भवनों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के अलावा रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड विविध रंगों की विद्युत झालरों से सजे हैं। लोगों ने अपने घरों को भी रोशनी से जगमग कर दिया है।

बनारस वैसे भी जीवंत शहर माना जाता रहा है, लेकिन रविवार की रात यहां की चैतन्यता अलग ही दिखी। लोगों में गजब का उल्लास है। देर रात तक शहर की रोशनी, घाटों की चकाचैंध और काशी विश्वनाथ धाम में चल रहे सजावट के काम को लोग घूम-घूमकर निहारते रहे। युवा ही नहीं तमाम उम्रदराज भी इस अलौकिक दृश्य को अपने मोबाइल में कैद करते दिखे।

व्यवसायिक और पर्यटन क्षेत्र भी बम-बम बोल रहा

लोकार्पण समारोह को लेकर काशीवासी तो उत्साहित हैं ही, इस अलौकिक कार्यक्रम के साक्षी बनने को दुनिया भर के शिवभक्त महादेव की नगरी पहुंच रहे हैं। आलम यह है कि वाराणसी के होटलों और अतिथि गृहों में पैर रखने तक की जगह नहीं है। ट्रवेल्स की गाड़ियां उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं। लोग खरीदारी भी खूब कर रहे हैं। यानि काशी का व्यवसायिक और पर्यटन क्षेत्र भी इस अवसर पर बम-बम बोल रहा है। बनारस होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष गोकुल शर्मा का कहना है कि इस समय काशी में श्रद्धालुओं की आमद देव दिवाली से भी ज्यादा हो गई है।

दशाश्वमेघ घाट पर उत्सव का आनंद लेते हुए प्रतापगढ़ के निवासी लक्ष्मीकांत ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि श्रीकाशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण और उसका लोकार्पण सनातन धर्म के लोगों के लिए गौरव की बात है। गाजीपुर के ब्रजराज ने तो इस आयोजन को अपने जीवन का अनमोल उत्सव बताया। वहीं बिहार के छपरा से पत्नी के साथ आये राम अभिलाष ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर सराहना की।

14 तक दिवाली जैसा माहौल

लोकार्पण समारोह को लेकर रविवार को काशी में शुरु हुआ दिवाली जैसा उत्सव 14 दिसम्बर तक जारी रहेगा। आज तो पूरे बनारस को 11 लाख दीपों से जगमगाने की योजना है। लोग अपने घरों में भी दीप जलायेंगे। कार्यक्रम का यादगार बनाने के लिये प्रदूषणरहित आतिशबाजी होगी। इस अवसर पर पर्यटन विभाग की तरफ से काशी विश्वनाथ की महिमा दर्शाने वाला लेजर शो भी आयोजित होगा। लोकार्पण उत्सव में लघु भारत की झांकी देखने को मिलेगी। गोदौलिया से लेकर बाबा विश्वनाथ के दरबार तक विभिन्न प्रांतों के कलाकार अपनी पारंपरिक वेशभूषा में दीप माला सजाएंगे। इसमें उत्तर-दक्षिण को एकाकार करते वाद्य यंत्र अपनी धुनि बिखेरेंगे। विभिन्न संस्कृतियों के नृत्य-संगीत का एकीकरण दिखेगा, जो दिव्य काशी-भव्य काशी के सपने को साकार करेगा। भारतीय जनता पार्टी ने तो इस कार्यक्रम को लेकर एक महीने तक विविध आयोजन की योजना बनाई है।

प्रधानमंत्री होंगे मुख्य यजमान, बाबा का करेंगे पूजन अनुष्ठान

बतौर मुख्य यजमान प्रधानमंत्री मोदी आज अपराह्न में रवियोग के अद्भुत संयोग में राजोपचार विधि से देश की सभी पवित्र नदियों के जल से काशीपुराधिपति का अभिषेक कर श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करेंगे। इस ऐतिहासिक क्षण में साक्षी बनने के लिए देश के प्रमुख संत-महात्मा कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। प्रधानमंत्री संतों से संवाद भी करेंगे। इसके बाद विश्वनाथ धाम के निर्माण में लगे श्रमिकों के साथ वह मंदिर के अन्नक्षेत्र में बने प्रसाद को ग्रहण करेंगे। वहीं शाम के वक्त प्रधानमंत्री देश के विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ गंगा में जलविहार कर महादेव के विस्तारित दरबार की दिव्य आभा को निहारेंगे।

लोकार्पण कार्यक्रम को लाइव करके करीब 125 करोड़ लोगों को इससे जोड़ने की भी योजना है। दरअसल श्रीकाशी विश्वनाथ कॉरिडोर प्रधानमंत्री मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। उन्होंने 08 मार्च 2019 को इसका शिलान्यास किया था, जो दो वर्ष नौ माह नौ दिन में मूर्त रूप ले सका।

प्रधानमंत्री मोदी की आगवानी के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा रविवार शाम को ही वाराणसी पहुंच गये। दोनों लोगों ने तैयारियों की अधिकारियों के साथ समीक्षा की और देर रात तक काशी विश्वनाथ धाम सहित अन्य स्थलों का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री योगी ने काशी विश्वनाथ मंदिर में भोले बाबा का पूजन भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show