पश्चिम रेलवे के कांदिवली और मीरा रोड स्टेशनों पर नई लिफ्ट की शुरुआत

मुंबई, (हि. स.)। पश्चिम रेलवे ने ट्रेसपासिंग के खतरे को नियंत्रित करने के लिए कई उपाय किए हैं। पश्चिम रेलवे के स्टेशनों पर नए फुट ओवर ब्रिज (एफओबी), एस्केलेटर, लिफ्ट आदि को चालू करने के साथ ही बाउंड्री वाॅल का प्रावधान किये गए हैं। इसी दिशा में पश्चिम रेलवे ने कांदिवली और मीरा रोड स्टेशनों पर दो नई लिफ्टों को 18 दिसंबर 2021 से चालू कर यात्रियों के लिए खोल दिया है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार नई लिफ्टों में से एक कांदिवली स्टेशन पर मिडिल फुट ओवर ब्रिज पर प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर चालू की गई है, जबकि एक नई लिफ्ट को मीरा रोड स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर 4 पर उत्तर दिशा फुट ओवर ब्रिज पर चालू किया गया है। इन लिफ्टों का निर्माण लगभग 39 लाख रुपये प्रत्येक की लागत से किया गया है। इन लिफ्टों की क्षमता 20 यात्रियों की है और इन्हें विशेष रूप से बुजुर्गों, दिव्यांगजनों, गर्भवती महिलाओं और बच्चों की सुविधा के लिए प्रदान किया गया है।

वर्तमान में मुंबई उपनगरीय खंड में 29 लिफ्टों सहित पश्चिम रेलवे के मुंबई मंडल पर पहले ही कुल 39 लिफ्टों को चालू किया जा चुका है। इस वित्तीय वर्ष में 10 और अतिरिक्त लिफ्ट लगाने की योजना है। हाल ही में पश्चिम रेलवे ने दादर स्टेशन पर दो नई लिफ्टों को चालू किया है। पश्चिम रेलवे ने यात्रियों से अपील किया है कि वे प्लेटफॉर्म बदलने के लिए हमेशा एफओबी, सबवे, एस्केलेटर और लिफ्ट का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show