बिहार के भागलपुर विस्फोट में मरने वालों की संख्या 14 हुई, मलबा हटाने का काम जारी

भागलपुर के डीआईजी ने आईबी इनपुट से किया इनकार

-पीएम ने सीएम से की बात-

-सीएम ने घटना पर जताया दुख, जांच के आदेश

भागलपुर,(हि.स.) बिहार के भागलपुर जिले के तातारपुर थाना क्षेत्र के काजवलीचक मोहल्ले में गुरुवार देर रात पटाखा बनाने वाले घर में हुए बम विस्फोट की घटना में मरने वालों की संख्या 14 हो गई है. घर में धमाका हुआ। उस घर में शीला देवी और लीला देवी रहती थीं। दोनों देवरानी-जेठानी (गोटनी) हैं।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) बाबूराम ने भी इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार सुबह तक मलबे से पांच शव निकाले जा चुके हैं। मलबा हटाते हुए नौ लोगों के शव निकाले जा चुके हैं। इस विस्फोट में कुल चार घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। एक महिला समेत 14 की मौत, दो बच्चों की मौत घटनास्थल के पास स्थित कुछ अन्य घरों को भी नुकसान पहुंचा है। मलबा हटाने का काम जारी है। वहीं, एक दर्जन से अधिक घायलों का मायागंज अस्पताल में इलाज चल रहा है. इनमें से कई की हालत नाजुक बनी हुई है। बम निरोधक दस्ता और एफएसएल की टीम मौके पर पहुंचकर जांच कर रही है। एसडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंच गई है और काम शुरू कर दिया है।

पटना पुलिस मुख्यालय जल्द ही घटना की जांच के आदेश जारी करेगा. पटना में एडीजी लॉ एंड ऑर्डर संजय सिंह ने बताया कि धमाका भागलपुर के तातारपुर थाना क्षेत्र के कजवाली चक इलाके में हुआ. पुलिस मुख्यालय भी दावा कर रहा है कि यह घटना पटाखा बनाने के दौरान हुई थी. एडीजी के मुताबिक भागलपुर के एसएसपी विस्तृत जांच रिपोर्ट देंगे. एडीजी ने कहा कि यह सच है कि इस विस्फोट का घनत्व बहुत अधिक था। इससे आसपास के घरों को भी नुकसान पहुंचा है। मामले की जांच के लिए एक टीम का गठन किया गया है। कुछ दिन पहले भी भागलपुर में विस्फोट की घटनाएं हो रही थीं। उस समय भी एटीएस को जांच की जिम्मेदारी दी गई थी।

भागलपुर के डीआईजी सुजीत कुमार ने मीडिया से बातचीत में आईबी से कोई इनपुट मिलने से साफ इनकार किया है. सुजीत कुमार के मुताबिक ज्यादातर लोगों की मौत विस्फोट के साथ-साथ मलबे के नीचे दबने से हुई है. शब-ए-बारात और शादी के सीजन को लेकर अवैध पटाखा बनाने का काम चल रहा था और इसी दौरान धमाका हुआ. फिलहाल पूरे मामले की जांच की जा रही है। जिला प्रशासन ने मलबे में और लोगों के फंसे होने की आशंका जताई है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भागलपुर में हुए विस्फोट की जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने मुख्य सचिव और डीजीपी को फोन कर घटना की पूरी जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने घटना पर दुख जताया है. उन्होंने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना भी व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को घायलों को बेहतर इलाज मुहैया कराने के भी निर्देश दिए हैं.

इस घटना पर दुख जताते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी बात की है. इस बात की जानकारी पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा है कि बिहार के भागलपुर में हुए ब्लास्ट से लोगों की मौत की खबर दर्दनाक है. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। घटना से जुड़े हालात पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी चर्चा हुई. प्रशासन राहत और बचाव कार्य में लगा हुआ है और पीड़ितों को हर संभव मदद मुहैया कराई जा रही है.

उल्लेखनीय है कि पीड़ितों के परिवारों में से एक पटाखा बनाने का काम करता था। जिनके घर में पूर्व में भी विस्फोट की घटना हो चुकी है। उनके घर में विस्फोटक सामग्री का विस्फोट हुआ प्रतीत हो रहा है। यहां पटाखे बनाने के लिए विस्फोटक रखे गए थे। धमाका इतना भयानक था कि आसपास का इलाका दहल उठा। लोगों ने भूकंप के झटके की तरह महसूस किया। धमाका इतना जोरदार था कि तातारपुर चौक और घंटाघर के आसपास लोग घरों से बाहर निकल आए। यह ब्लास्ट की घटना 14 साल बाद काजवालीचक में हुई है। काजवालीचक मोहल्ले में गुरुवार रात जिस जगह धमाका हुआ है। 2008 में भी इसी जगह धमाका हुआ था। जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show