पाकिस्तानी अखबारों सेः पेशावर की मस्जिद में हुआ आत्मघाती हमला मुखपृष्ठ पर छाया

  • प्रोटोकॉल तोड़कर राष्ट्रपति अल्वी के अदालत में पेश होने और रूस-यूक्रेन युद्ध में सऊदी क्राउन प्रिंस की मध्यस्थता की पेशकश को भी दिया महत्व
  • रोजनामा खबरें ने ब्रिटिश मीडिया के हवाले से दी खबर, भारतीय पायलट अभिनंदन के पास थे एक्सपायर सामान

नई दिल्ली, (हि.स.)। पाकिस्तान से शनिवार को प्रकाशित अधिकांश समाचारपत्रों ने पेशावर के शहरी क्षेत्र की कूचा रिसालदार की जामा मस्जिद में आत्मघाती हमले में 57 नमाजियों के मारे जाने और 194 लोगों के जख्मी होने की खबरें प्रमुखता से प्रकाशित की हैं।

अखबारों ने लिखा है कि एक आतंकवादी ने पहले मस्जिद की सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मी को गोली से उड़ा दिया। इसके बाद आत्मघाती हमलावार ने मस्जिद में प्रवेश करके अपने आप को उड़ा दिया। अखबार का कहना है कि धमाका इतना तेज था कि आसपास की इमारतों में लगे शीशे भी टूट गए थे। अखबारों ने बताया कि मस्जिद में उस वक्त 500 नमाज़ी मौजूद थे। अखबारों ने बताया है कि धमाके के बाद मस्जिद के हाल में जगह-जगह मानव अंगों के टुकड़े पड़े रहने की दिल दहला देने वाली तस्वीरें सामने आई हैं। अखबारों ने लिखा है कि सुरक्षा एजेंसियों ने क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन चलाया मगर अभी तक कोई कामयाबी हासिल नहीं हुई है।

इस घटना की राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित विपक्ष के सभी नेताओं ने एक सुर में कड़ी निंदा की है। अखबारों ने गृहमंत्री शेख रशीद का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि इस धमाके के पीछे जो लोग भी हैं, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा है कि इस धमाके के पीछे पाकिस्तान में आने वाली ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को डराने की कोशिश भी हो सकती है। अखबारों ने रूस के जरिए यूक्रेन में बमबारी किए जाने और यूरोप के सबसे बड़े परमाणु संयंत्र पर हमले की वजह से आग लगने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने लिखा है कि रूस ने कहा है कि वह इस संयंत्र को अपने कब्जे में लेकर इसकी रक्षा कर रहा है।

अखबारों ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति अल्वी के जरिए प्रोटोकॉल तोड़कर अदालत में पेश होने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने लिखा है कि राष्ट्रपति अल्वी ने अदालत से अपने खिलाफ चलाए जा रहे मुकदमे की जल्द से जल्द समाप्त करने की गुजारिश भी की है। उन्होंने कहा है कि मुझे पाकिस्तान का संविधान इसकी छूट देता है लेकिन मैं यह छूट लेना नहीं चाहता। मैं संविधान का पाबंद हू।

अखबारों ने रूस यूक्रेन युद्ध में सऊदी अरब के प्रिंस क्राउन मोहम्मद बिन सलमान के जरिए युद्ध रुकवाने के लिए मध्यस्थता की पेशकश की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने पाकिस्तान के रूस से बढ़ते संबंधों को देखते हुए ब्रिटेन के जरिए पाकिस्तान के सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ का दौरा रद्द किए जाने की खबरें भी दी हैं। यह सभी खबरें रोजनामा दुनिया, रोजनामा खबरें, रोजनामा औसाफ, रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा नवाएवक्त और रोजनामा जंग ने अपने पहले पन्ने पर छापी हैं।

रोजनामा खबरें ने एक खबर में बताया है कि ब्रिटेन की मीडिया ने एक चौंका देने वाला खुलासा किया है. जिसकी वजह से भारत दुनिया में बेनकाब हो गया है। अखबार ने बताया है कि पाकिस्तान पर हवाई हमले के बाद भारतीय पायलट अभिनंदन के पास से जो भी सामान मिला था, वह सभी एक्सपायर हो गया था। अखबार ने बताया है कि बरामद होने वाले सामान में 2016 की तारीख दर्ज थी, जोकि अपनी मुद्दत पूरी कर चुका थी। अखबार ने बताया है कि एयर फोर्स में तैनात पायलटों को कुछ सामान उपलब्ध कराया जाता है ताकि इमरजेंसी में पैराशूट के जरिए वीरान स्थान पर उतरने की कोशिश करते हैं और यही सामान इस्तेमाल करते हैं। अखबार ने बताया है कि भारत ने अपने पायलट की जान लेने का खुद ही मंसूबा बनाया था।

रोजनामा दुनिया ने एक खबर दी है, जिसमें बताया गया है कि रेडियो पाकिस्तान को इंटरव्यू देने के आरोप में हुर्रियत नेता गुलाम अहमद गुलज़ार को गिरफ्तार करके जेल में डाल दिया गया है। अखबार ने बताया कि उन्हें पीएसए के तहत गिरफ्तार किया गया है ताकि उनके ऊपर मुकदमा चलाए बगैर जेल में रखा जा सके। अखबार ने बताया कि हुर्रियत के वाइस चेयरमैन गुलाम अहमद गुलजार को श्रीनगर की सेंट्रल जेल में रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show