महिला विश्व कप : भारत ने पाकिस्तान को 107 रनों से हराया

माउंट माउंगानुई, 06 मार्च (एच.एस.)। भारत ने आईसीसी महिला विश्व कप में जीत से शुरुआत की है। भारत ने रविवार को माउंट माउंगानुई में खेले गए अपने पहले मैच में पाकिस्तान को 107 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। मैच में भारत ने पाकिस्तान के सामने 245 रन का लक्ष्य रखा था. जवाब में पूरी पाकिस्तान टीम 137 रन पर ढेर हो गई। भारत के लिए स्मृति मंधाना ने 52, पूजा वस्त्राकर ने 67, स्नेह राणा ने नाबाद 53 और दीप्ति शर्मा ने 40 रन की पारी खेली.

245 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. भारत ने पाकिस्तान को पहला झटका 28 रन के कुल स्कोर पर दिया. राजेश्वरी गायकवाड़ ने सलामी बल्लेबाज जावेरिया खान को आउट किया। इसके बाद दीप्ति शर्मा ने पाकिस्तान को दूसरा झटका दिया. दीप्ति ने पाकिस्तान टीम के कप्तान बिस्माह मरूफ को पवेलियन भेजा. मारूफ ने 25 गेंदों में 15 रन बनाए। पाकिस्तान का तीसरा विकेट ओमैमा सोहेल के रूप में गिरा. स्नेह राणा ने ओमैमा को पवेलियन भेजा। इसके बाद तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने सिदरा अमीन और निदा डार को आउट कर पाकिस्तान की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया. सिदरा ने 30 जबकि निदा ने चार रन बनाए। इसके बाद पाकिस्तान की टीम का एक के बाद एक विकेट गिरता गया और पूरी टीम 137 रन पर ढेर हो गई.

भारत के लिए राजेश्वरी गायकवाड़ ने 4, झूलन गोस्वामी ने 2, स्नेह राणा ने 2, दीप्ति शर्मा ने 1, मेघना सिंह ने 1 विकेट लिया.

इससे पहले मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर शेफाली वर्मा जीरो पर आउट हुईं। उन्हें डायना बेग ने बोल्ड किया। इसके बाद दीप्ति शर्मा और स्मृति मंधाना ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने संभलकर खेलते हुए दूसरे विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी की।

इस दौरान स्मृति मंधाना ने वनडे में अपना 21वां अर्धशतक पूरा किया। 96 रन के कुल स्कोर पर भारत को दूसरा झटका लगा। दीप्ति शर्मा 40 रन बनाकर आउट हुईं। दीप्ति को नशरा संधू ने आउट किया। भारत का तीसरा विकेट स्मृति मंधाना के रूप में गिरा। मंधाना 75 गेंदों में 52 रनों की शानदार पारी खेलकर पवेलियन लौटीं. यहां अच्छी शुरुआत के बाद भारतीय पारी थोड़ी लड़खड़ा गई और भारत को चौथा झटका हरमनप्रीत कौर के रूप में कुल 108 रनों पर मिला. इसके बाद ऋचा घोष भी पवेलियन लौट गईं। कप्तान मिताली राज के रूप में भारत का छठा विकेट 114 रन पर गिरा।

मिताली नौ रन बनाकर आउट हो गईं। इस दौरान पूजा वस्त्राकर और स्नेह राणा की जोड़ी ने मुश्किल में भारतीय पारी को संभाला। दोनों ने 100 से ज्यादा की साझेदारी कर भारत को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया। इसके बाद भारत का सातवां विकेट 236 रन पर गिर गया। पूजा वस्त्राकर शानदार 67 रन बनाकर आउट हुईं। स्नेह राणा 53 और झूलन गोस्वामी छह रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह भारत ने सात विकेट के नुकसान पर 244 रन बनाए।

पाकिस्तान की ओर से निदा डार और नशरा संधू ने दो-दो विकेट लिए। डायना बेग, अनम अमीन और फातिमा सना को एक-एक विकेट मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show