मुरादाबाद में सोमवार से शुरू होगा मातृ वंदना सप्ताह

-प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की पात्र महिलाओं की समस्याओं का किया जाएगा समाधान

मुरादाबाद, (हि.स.)। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत जिले में सोमवार से मातृ वंदना सप्ताह शुरू किया जा रहा है। इस सप्ताह में गर्भवती महिलाओं के नवीन पंजीकरण किए जाएंगे। इसके अलावा जिन महिलाओं का पंजीकरण हो चुका है, लेकिन वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रही हैं तो उनकी समस्या का निस्तारण किया जाएगा।

सीएमओ डा. एमसी गर्ग ने बताया कि मातृ वंदना सप्ताह के अंतर्गत नवीन पंजीकरण के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज अपने साथ जरूर लेकर आएं। शिविर में आते समय मां व शिशु का टीकाकरण कार्ड, महिला व पति का आधार कार्ड या अन्य पहचान पत्र, महिला के खाते की डिटेल, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र लेकर पहुंचे। मातृ वंदना सप्ताह के तहत ठाकुरद्वारा, ताजपुर, मूंढ़ापाण्डे, बिलारी, डिलारी, कुंदरकी, भोजपुर, छजलैट में स्थित सीएचसी व पीएचसी में योजना की प्रगति के लिए विशेष प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा मुरादाबाद जिला महिला चिकित्साल्य, मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में हेल्प डेस्क लगाया जाएगा।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. दीपक वर्मा ने बताया कि जिले में 2021-2022 में 9911 गर्भवती महिलाओं को पहली किश्त, 10077 महिलाओं को दूसरी किश्त व 6466 महिलाओं को तीसरी किश्त दी जा चुकी है। उन्हें योजना की शुरूआत के दौरान भारत सरकार ने 2017 से अभी तक के लिए 87301 महिलाओं के पंजीकरण का लक्ष्य दिया था, जिसमें विभाग ने 67622 महिलाओं का पंजीकरण किया। जो कि कुल लक्ष्य का 77 फीसदी से अधिक था।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की जिला समन्वयक दीप्ति यादव ने बताया कि महिलाएं अपने पंजीकरण व योजना से संबंधित अन्य समस्या की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 7998709804 पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show