बाइडन की यात्रा से पहले पोलैंड की हवाई सीमा में घुसे रूसी बमबाज

वारसा, (हि.स.)। यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 25 मार्च को पोलैंड की यात्रा करने वाले हैं। बाइडन की यात्रा से पहले सोमवार को रूसी बमबाज (रूसी बॉम्बर) पोलैंड की हवाई सेवा में घुस गए। इसे रूस द्वारा अमेरिका को सीधी चुनौती माना जा रहा है।

यूक्रेन पर रूस के हमले के पिछले 26 दिनों में पोलैंड सबसे बड़े शरणार्थी देश के रूप में उभरकर सामने आया है और रूस के खिलाफ उसने काफी तीखी प्रतिक्रिया दी है। इधर यूक्रेन पर हमलों को रोकने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सीधे यूरोपीय देशों से बात करने की रणनीति पर काम कर रहे हैं। इसके लिए वे 25 मार्च को पोलैंड की यात्रा करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति के प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया कि जो बाइडन पहले ब्रसेल्स, फिर पोलैंड जाएंगे। वे पोलैंड के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। इस दौरान वह यह भी बताएंगे कि मानवीय संकट को रोकने के लिए अमेरिका अपने सहयोगी देशों के साथ मिलकर क्या-क्या कर रहा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति की भूमिका को लेकर रूस ने सवाल उठाए हैं। रूस ने अमेरिका के राजदूत से कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन की व्लादिमीर पुतिन पर की गई टिप्पणियों की वजह से दोनों देशों के रिश्ते टूटने की कगार पर हैं। बाइडन की पोलैंड यात्रा को भी रूस स्वीकार नहीं कर पा रहा है। इसी अस्वीकार्यता के बीच सोमवार को पोलैंड के एयर स्पेस में रूस के बॉम्बर प्रवेश कर गए। रूस के लड़ाकू विमानों के पोलैंड की वायु सीमा में प्रवेश करने को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गंभीर माना जा रहा है। इससे विश्व युद्ध की स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show