आईएमएफ ने भारत की विकास दर 8.2 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है

वाशिंगटन,(हि.) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने चालू वित्त वर्ष 2022-23 में भारत की विकास दर 8.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। हालांकि, यह 9 फीसदी की विकास दर के पहले के अनुमान से कम है। आईएमएफ द्वारा विकास दर का यह अनुमान अमेरिका और चीन की विकास दर से अधिक है। आईएमएफ के मुताबिक, कोरोना महामारी और यूक्रेन-रूस युद्ध का असर अमेरिका की आर्थिक वृद्धि पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। भारत की विकास दर में मंदी के बावजूद वैश्विक निकाय के नए अनुमानों के मुताबिक, भारतीय अर्थव्यवस्था चीन की तुलना में लगभग दोगुनी दर से बढ़ेगी।

आईएमएफ के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में अमेरिका की विकास दर 3.7 फीसदी रहने का अनुमान है। वहीं, चीन को लेकर संगठन का अनुमान है कि इन दोनों कारणों से चीन की विकास दर 4.4 फीसदी तक हो सकती है. आईएमएफ ने यूरोजोन के लिए 2.8 से 3.9 प्रतिशत की वृद्धि दर का अनुमान लगाया है।

चीन की आर्थिक राजधानी शंघाई में कोविड के मामले बढ़ने के कारण शहर इस समय लॉकडाउन की चपेट में है और यहां के स्थानीय लोग पाबंदियों से ऊबकर इसका विरोध कर रहे हैं. वहीं अमेरिका को सबसे ज्यादा मौतें कोविड से हुई हैं। इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों की नौकरी भी चली गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show