रूस के विदेश मंत्री लावरोव ने की भारत के विदेश मंत्री और विदेश नीति की तारीफ

मास्को,(हि.स.)। रूस ने भारत की विदेश नीति की तारीफ करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर को सच्चा देशभक्त बताया है. यह तारीफ रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने की है।

लावरोव ने अंतरराष्ट्रीय दबाव में आए बिना अपनी विदेश नीति तय करने के भारत के फैसले के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर की प्रशंसा करते हुए उन्हें असली देशभक्त बताया है। लावरोव ने कहा कि रूस के साथ व्यापार को लेकर दुनिया भर से भारत पर दबाव बनाने के बावजूद भारत अपने फैसले पर अडिग है और उसी के मुताबिक अपनी विदेश नीति बना रहा है. यह बड़ा सौदा है।

रूसी विदेश मंत्री ने आगे कहा कि हम अपने देश के विकास और सुरक्षा में भारत के विश्वास के आधार पर निर्णय ले रहे हैं। बहुत से देशों में इतनी मुखरता से बोलने की हिम्मत नहीं है। रूस खाद्य सुरक्षा, रक्षा और कुछ रणनीतिक क्षेत्रों के लिए पश्चिमी देशों पर निर्भर नहीं रह सकता। हम उन सभी देशों के साथ सहयोग करने के लिए तैयार हैं जो अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा रूस पर लगाए गए अनैतिक प्रतिबंधों की परवाह नहीं करते हैं और भारत उनमें से एक है।

उल्लेखनीय है कि रूस से कच्चा तेल खरीद रहा भारत रूस को चिकित्सा उपकरण देने पर राजी हो गया है। पश्चिमी देशों ने रूस पर कई आर्थिक और व्यापारिक प्रतिबंध लगाए हैं। जिसके कारण रूस में चिकित्सा उपकरणों की कमी है। ऐसे में रूस एक बार फिर मदद के लिए भारत की ओर देख रहा है और भारत भी रूस की मदद के लिए तैयार है. बातचीत चल रही है कि किस मुद्रा में दोनों देशों के बीच विनिमय का माध्यम कारोबार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show