देश के पांच सबसे गर्म शहरों में मध्य प्रदेश के तीन शहर

भोपाल, (हि.स.)। मध्य प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. यहां ज्यादातर शहरों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री को पार कर गया है. गुरुवार को देश के पांच सबसे गर्म शहरों में मध्य प्रदेश के तीन शहर शामिल हुए. इनमें से राजगढ़ में अधिकतम तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस और खजुराहो और नौगांव में 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पिछले तीन दिनों से आसमान साफ ​​करने के बाद मध्य प्रदेश में तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है. भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि गुरुवार को मध्य प्रदेश के कई शहरों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के तीन शहर देश के टॉप पांच हॉट शहरों में शामिल हैं. उत्तर प्रदेश का इलाहाबाद गुरुवार को देश में सबसे गर्म रहा। यहां दिन का तापमान 45.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. इसके बाद राजस्थान का गंगानगर और मध्य प्रदेश का राजगढ़ 45.7 डिग्री तापमान के साथ दूसरे स्थान पर रहा। मध्य प्रदेश के दो शहरों खजुराहो और नौगांव में तापमान 45.6-45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा महाराष्ट्र के जलगांव में तापमान 45.6 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि मध्य प्रदेश के ग्वालियर में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया. खंडवा में 45.1, खरगोन में 45.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

उन्होंने बताया कि अगले तीन दिनों तक मप्र के कई शहरों में लू का प्रकोप रहेगा और मई में पारा 47 डिग्री तक जा सकता है.

भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने कहा कि अभी मौसम पूरी तरह साफ है और सभी पश्चिमी विक्षोभ पूरी तरह से गायब हो गए हैं। इससे मौसम में नमी पूरी तरह से खत्म हो जाने से हवा शुष्क और गर्म हो गई है, जिससे राज्य में लू की स्थिति पैदा हो गई है. अगले तीन दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। इस दौरान तापमान बढ़ने के साथ ही लू का प्रकोप भी बढ़ेगा। ऐसे में लोगों को दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक धूप में बाहर जाने से बचना चाहिए.

उन्होंने बताया कि गुरुवार को अधिकतम तापमान में भी वृद्धि हुई. तीन दिनों तक तापमान में कमी आने की संभावना नहीं है। ऐसे में इंदौर और भोपाल में भी यह 45 डिग्री सेल्सियस को छू सकता है। राज्य के बाकी इलाकों में यह 46 डिग्री के पार जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show