95 करोड़ की लागत से बनेगा बाइपास, जाम के झाम से मिलेगी निजात

गोंडा। शहर वासियों के लिए बहुत बडी खबर जिलाधिकारी ने पत्र के माध्य से दी सूचना। जाम की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। इस समस्या के समाधान के लिए जिला प्रशासन ने पहल की है। जाम से निजात दिलाने के लिए गोंडा शहर के बाहर बाईपास रोड का निर्माण किया जाएगा। यह बाईपास गोंडा शहर के दक्षिण लखनऊ मार्ग से होते हुए गोंडा-बेलसर मार्ग को गोंडा-अयोध्या मार्ग से जोड़ेगा। 17.50 किलोमीटर लंबे इस बाइपास रोड के निर्माण पर करीब एक अरब रुपये खर्च किए जाएंगे। बाइपास निर्माण के लिए जिलाधिकारी डॉ. उज्जवल कुमार ने प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग को पत्र लिखकर वित्तीय स्वीकृति प्रदान करने का अनुरोध किया है.

गोंडा शहर में जाम की समस्या विकराल रूप ले चुकी है. शहर में स्टेशन रोड, अंबेडकर चौक, गुरुनानक चौक, महिला अस्पताल, गुड्डूमल चौराहा चौक बाजार, बड़गांव पुलिस चौकी, फातिमा स्कूल रोडवेज बस स्टेशन समेत कई ऐसी जगहें हैं, जहां दिन भर जाम रहता है और लोगों को जूझना पड़ता है. घंटों जाम की समस्या फर्क पड़ता है। जाम की समस्या को कम करने के लिए प्रशासन कई बार कार्य योजना तैयार कर चुका है, लेकिन हर बार वाहनों के बढ़ते बोझ के कारण यह कार्य योजना ध्वस्त हो जाती है. जिसके लिए नाला बन चुके इस जाम की समस्या के स्थायी समाधान के लिए जिला प्रशासन ने नई पहल की है. इस पहल के तहत अब शहर के बाहर से बाइपास रोड बनाने की योजना है। यह बाईपास गोंडा-अयोध्या मार्ग को गोंडा शहर के दक्षिण लखनऊ मार्ग से गोंडा बेलसर मार्ग से जोड़ने का काम करेगा। इस बाईपास के बनने से लखनऊ से गोंडा से अयोध्या या बस्ती गोरखपुर जाने वाले वाहन गोंडा शहर से बाहर नहीं जा सकेंगे। इसी तरह अयोध्या से गोंडा होते हुए लखनऊ जा सकते हैं। जब शहर में वाहनों का लोड कम होगा तो ट्रैफिक जाम नहीं होगा। झील निर्माण विभाग ने पिछले साल इस बाईपास के निर्माण का प्रस्ताव सरकार को भेजा था। अब एक बार फिर इस पर होने वाले खर्च का ब्योरा तैयार कर लोक निर्माण विभाग को भेज दिया गया है. वहीं जिलाधिकारी डॉ. उज्जवल कुमार ने इस बाइपास रोड के निर्माण के लिए वित्तीय स्वीकृति देने के लिए प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग को पत्र लिखा है. डीएम डॉ. उज्जवल कुमार ने प्रमुख सचिव को भेजे पत्र में इस बाइपास रोड के निर्माण को बेहद जरूरी बताया है. इस बाईपास के बनने से न सिर्फ शहर में जाम की समस्या का समाधान होगा बल्कि लोगों की आवाजाही में भी सुविधा होगी।

“शहर से बड़े और बड़े वाहनों का आवागमन अक्सर जाम की समस्या का कारण बनता है। इस समस्या के समाधान के लिए और जनता की आवाजाही को सुगम बनाने के लिए बाईपास का निर्माण आवश्यक है। इससे छोटे-बड़े लखनऊ से अयोध्या जा रहे हैं। शहर के बीचों-बीच वाहनों की आवाजाही नहीं होगी।”

डीएम डॉ. उज्जवल कुमार द्वारा प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग को लिखे पत्र का अंश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show