अवैध खनन को रोकने गए प्रधान के पिता को दंबगों ने मारी गोली, घायल

बालपुर (गोंडा)। ग्राम पंचायत करनपुर में अवैध खनन कर रहे लोगों को रोकने गए वर्तमान मुखिया के पिता पर बीती रात खनन माफिया ने जानलेवा हमला कर दिया। इसकी सूचना मिलते ही सैकड़ों की भीड़ मौके पर जमा हो गई और जमकर हंगामा हुआ। इस बीच हंगामे का फायदा उठाकर खनन माफिया और उनके एक दर्जन से अधिक लोग मौके की सूचना पाकर मौके से फरार हो गए।

मामला देहात थाना कोतवाली के ग्राम पंचायत करनपुर का है। यहां के ग्राम भायापुरवा में शासकीय चकरोड़ की जमीन पर गुरुवार की रात अवैध खनन हो रहा था। इसकी सूचना मिलते ही वर्तमान प्रधान अंकित सिंह के पिता सुरेश प्रताप सिंह अवैध खनन रोकने के लिए मौके पर पहुंचे। जेसीबी ने मशीन से खनन कर रहे लोगों से अवैध खनन रोकने की कोशिश शुरू कर दी। इस पर दोनों पक्षों में जमकर मारपीट होने लगी। इसी बीच खनन माफिया ने प्रधान के पिता की गोली मारकर हत्या कर दी. गोली उसके सिर में जा लगी और मौके पर ही जोरदार बवाल हो गया, भगदड़ मच गई। आनन-फानन में परिजन उसे लेकर जिला अस्पताल में भर्ती हुए। वहां उसका गंभीर हालत में इलाज चल रहा है।

गंभीर रूप से घायल प्रधान के पिता के भाई राजेश प्रताप सिंह ने देहात में पुलिस को घटना की जानकारी दी. उन्होंने इसमें कहा है कि ग्राम सीतकिहवा महादेवा निवासी सतीश अपने 10 से 15 साथियों के साथ मिलकर अवैध खनन करवा रहा था. इसे रोकने गए अपने भाई सुरेश प्रताप सिंह पर फायरिंग करते हुए जानलेवा हमला कर दिया। उन्होंने मिलकर गंभीर आरोप लगाया है कि खनन माफिया सतीश टेढ़ी नदी के कथा घाट को मिट्टी से पाटकर अवैध रूप से कब्जा कर रहे हैं। इससे टेढ़ी नदी का जल प्रवाह प्रभावित हो रहा है। इससे आसपास के कई गांव बारिश के मौसम में बाढ़ की चपेट में आ सकते हैं. टेढ़ी नदी के कछार की कीमती जमीन पर चढ़ाकर महंगे दाम पर बेचने की साजिश की जा रही है।

दारोगा महिमा नाथ उपाध्याय ने बताया कि करनपुर गांव में कानूनी खनन किया जा रहा है. उन्होंने फायरिंग की घटना को झूठा करार दिया। घटना की सूचना मिलते ही वह रात 12 बजे मौके पर पहुंचे। घटना की जानकारी जुटाकर उच्चाधिकारियों को दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show