मानसिक एवं शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए योग जरुरी- प्रमुख सचिव

गोण्डा। 21 जून के दिन भारत समेत दुनिया भर के देशों में अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। लोग योग शिविरों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने पहुंच रहे हैं। ऐसे में भारत को योग का विश्व गुरु बनाने और मानव कल्याण के लिए आज 8 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का पर पूरे देश में योगाभ्यास कराया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हिमाचल प्रदेश के शिमला से पूरे देश में योग का संदेश दिया गया। ऐसे में जनपद गोंडा में भी आज सुबह लाखों लोगों ने योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास किया और जिला प्रशासन की ओर से पीएसी ग्राउंड में 3 हजार से अधिक लोगों ने एक साथ सामूहिक रूप से योगाभ्यास किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण के बाद 7:00 बजे योगाभ्यास का कार्यक्रम शुरू हुआ और 30 मिनट तक पूरे प्रोटोकॉल के साथ लोगों को योगाभ्यास कराया गया।

योग के प्रणेता महर्षि पतंजलि की धरती ( गोनार्ड) गोण्डा पर आज लाखो लोगों ने योग कर पूरे विश्व को संदेश दिया। योग दिवस को सफल बनाने के लिए पूरे प्रदेश में मंत्रियों और नोडल अफसरों की तैनाती की गई है। जिसके तहत गोंडा जिले में प्रमुख सचिव उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण राजेश कुमार सिंह नोडल अधिकारी के तौर पर आए व जिनके निर्देशन में पूरे जनपद में योग दिवस का आयोजन कराया गया। पीएसी ग्राउंड में प्रमुख सचिव राजेश कुमार मंडलायुक्त, डीएम, सीडीओ और जिले के सभी विभागों के अफसर, कर्मचारी, समाजसेवी शिक्षक एवं छात्र छात्राएं शामिल हुई। भारत को विश्व का योग गुरू बनाने के आज संदेश दिया गया वहीं योगाभ्यास समाप्त होने के बाद जिलाधिकारी ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि जनपद के तमाम स्थानों पर एक साथ सामूहिक योगाभ्यास कराया गया जहाँ लगभग 5 लाख लोगों ने सामूहिक योग किया और योग को अपने जीवन में शामिल करने का संदेश दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद् मोदी अपने उद्बोधन में ऑठवें विश्व योग दिवस की थीम ‘‘योगा फॉर हयूमिनिटि’’ की सरल एवं सरस व्याख्या तथा इसके प्रायोगिक पहलू पर देशवासियों का ध्यान केन्द्रित करते हुए योग को अपनी दैनिक दिनचर्या में अनिवार्य रूप से शामिल करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर योग दिवस कार्यक्रम में समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारीगण, शिक्षक/शिक्षिकाएं व स्काउट गाइड, एनसीसी के छात्र/छात्रांए आदि भारी संख्या में उपस्थित रहकर योगाभ्यास किया।
इसी प्रकार जनपद मुख्यालय पर पीएसी लाइन, एलबीएस महाविद्यालय, टामसन इंटर कॉलेज, गांधी पार्क, जीजीआईसी इंटर कॉलेज, फातिमा सीनियर सेकेंडरी स्कूल सहित समस्त तहसीलों ब्लॉक तथा ग्राम पंचायतों में अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

पुलिस उपमहानिरीक्षक देवीपाटन व पुलिस अधीक्षक गोण्डा ने 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों के साथ किया योग-
आयोजित योग शिविर में जवानों ने मानसिक एवं शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए विभिन्न प्रकार के योगासनों का किया अभ्यास 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पुलिस उपमहानिरीक्षक देवीपाटन उपेन्द्र कुमार अग्रवाल व पुलिस अधीक्षक गोण्डा संतोष कुमार मिश्रा ने 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रिजर्व पुलिस लाइन गोंडा के परेड ग्राउंड में आयोजित योग शिविर में पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों के साथ योगासन किया गया ।

पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में आयोजित योग शिविर में उपस्थित जवानों ने मानसिक एवं शारीरिक रूप से फिट रहने हेतु विभिन्न प्रकार के योगासनों जैसे- पद्मासन, वज्रासन, मत्स्यासन, वक्रासन, अर्ध-मत्स्येन्द्रासन, सुर्य नमस्कार, गोमुखासन, पश्चिमोत्तनासन, उष्ट्रासन, गोमुखासन, अर्धहलासन, हलासन, सर्वांगासन, पवनमुक्तासन, नौकासन, शवासन, मकरासन, धनुरासन, भुजंगासन, शलभासन, विपरीत नौकासन आदि योगों का अभ्यास कराया गया ।

इसी प्रकार जनपद के समस्त थानो पर भी 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें थानो के समस्त अधिकारी/कर्मचारीगण ने प्रतिभाग कर विभिन्न प्रकार के योगासनों का अभ्यास किया। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक गोण्डा, समस्त क्षेत्राधिकारी, प्रतिसार निरीक्षक, समस्त शाखा प्रभारी व अन्य पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show