जर्जर स्कूल में जान जोखिम में डाल पढ़ाई कर रहे 168 नौनिहाल

मनकापुर(गोंडा)। मनकापुर क्षेत्र के उच्च प्राथमिक विद्यालय पुरे हृदय में पंजीकृत 168 नौनिहाल अपनी जान जोखिम में डालकर पढ़ाई कर रहे हैं। स्कूल का भवन पूरी तरह से जर्जर हो चुका है और प्रतिदिन उसका प्लास्टर टूट कर गिर रहा है। लेकिन विभाग के जिम्मेदार इस तरफ ध्यान देने को तैयार नहीं है। विद्यालय के शिक्षक कई बार इसकी सूचना विभाग को उपलब्ध करा चुके हैं लेकिन अफसर किसी बड़े हादसे के इंतजार में हैं।

मामला शिक्षा क्षेत्र मनकापुर के ग्राम पंचायत किशुनदासपुर के पूरे ह्रदय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का है। इस स्कूल में 168 छात्र छात्राएं पंजीकृत हैं लेकिन स्कूल पूरी तरह से जर्जर हो चुका है। विद्यालय के कमरे व बरामदे की फर्स्ट टूटी है और छत का प्लास्टर टूट कर प्रतिदिन गिर रहा है। कभी-कभी तो यह प्लास्टर बच्चों के भोजन तक में गिर जाता है। स्कूल का शौचालय की बदहाल हालत में है जिससे बच्चों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। विद्यालय परिसर में साफ सफाई के नाम पर झाड़िया उगी हुई है।

झाड़ियों में जहरीले जीव जंतुओं के आने का खतरा हमेशा बना रहता है। पानी पीने के लिए हैंडपंप है लेकिन वह भी खराब पड़ा है। कक्षा 6 की छात्रा आरजू व केतकी ने बताया कि शौचालय ना होने से उन्हें काफी दिक्कतें होती है। विद्यालय में तैनात रसोईया का कहना है खाना बनाते समय ऊपर से छत के टुकड़े टूट टूट कर गिरते रहते हैं जिससे कभी कभार चोट भी लग जाती है। विद्यालय की प्रधानाध्यापिका कमलेश ने बताया इसकी सूचना विभाग को उपलब्ध कराई जा चुकी है। ग्राम प्रधान ओमप्रकाश भारती ने बताया कि शिक्षा समिति की तरफ से प्रस्ताव बनाकर आपको भेजा जा चुका है लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show