देश में जिम्मेदारीपूर्ण पत्रकारिता की है जरूरत : डॉ. मुरली मनोहर जोशी

एक कार्यक्रम के दौरान डा. मुरली मनोहर जोशी ने कहा है कि पत्रकारों की जिम्मेदारी सिर्फ किसी घटना को रिपोर्ट करने तक ही सीमित नहीं है बल्कि उस घटना के कारणों का पता करना उसके तह तक जाना भी है। डॉक्टर जोशी ने सोमवार को दिल्ली के एनडीएमसी सभागार में डॉ. मंगलम स्वामीनाथन फाउंडेशन की ओर से आयोजित एक सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि देश में तकनीक का दुष्प्रभाव बढ़ रहा है जिसके कारण तकनीक के दुष्परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं। यह तकनीक हमारे सोचने के तरीके को प्रभावित कर रही है। जोशी ने कहा कि तकनीक सबसे अधिक मीडिया को प्रभावित कर रही है। उन्होंने कहा कि इस माध्यम पर चंद लोगों का नियंत्रण है। ऐसे में लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ मीडिया को अधिक खतरा है।

उन्होंने कहा कि यह हमें सोचना होगा कि टेक्नोलॉजी कहां से आ रही है और कहां जा रही है। इसका कैसे, कब और कहां उपयोग हो रहा है। जोशी ने कहा कि जब भारत विश्वगुरु था तब हम किसी का अनुसरण नहीं करते थे बल्कि हमारा लोग अनुसरण करते थे। उन्होंने कहा कि विश्वगुरु बनने के लिए हमें भारत की मौलिकता को कायम रखना होगा।

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि समाज में अच्छा कार्य करने वाले लोगों का सम्मान होना चाहिए। डॉक्टर मंगलम स्वामीनाथन फाउंडेशन ने पत्रकारिका, साहित्य, समाजसेवा आदि के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया है। अच्छा कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित करने का सिलसिला जारी रखना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि आज डॉ मंगलम स्वामीनाथन फाउंडेशन ने पत्रकारिता, समाज सेवा सहित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया। इस समारोह में हिन्दुस्थान समाचार के अध्यक्ष आरके सिन्हा को वर्ष 2020 के पत्रकारिता में उत्कृष्ट योगदान के लिए ”डॉ मंगलम स्वामीनाथन” पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वहीं वरिष्ठ पत्रकार श्रीराम जोशी को वर्ष 2021 के लिए पत्रकारिता में उत्कृष्ट योगदान के लिए ”डॉ मंगलम स्वामीनाथन” पुरस्कार से सम्मानित किया। मलयालम मनोरमा के वरुघिस थॉमस और शलभ उपाध्याय को क्रमशः वर्ष 2020 और 2021 के लिए विज्ञान पत्रकारिता में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया। भारत विकास परिसद को देशभर में सेवा एवं संस्कार कार्यों में उत्तम योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इन सभी लोगों को भाजपा के वरिष्ठ नेता डॉक्टर मुरली मनोहर जोशी, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री श्रीपद नाइक एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show