मानसिक रोगियों के लिए प्रतिदिन मिलेगी निशुल्क दवा

भोला नाथ मिश्र

बेलसर (गोंडा)। अगर आप मानसिक बीमारी से परेशान है ,तो सीएचसी बेलसर पर सुबह दस बजे से सांय चार बजे तक निशुल्क इलाज मिलेगा,यदि जरूरत पड़ी तो सीटी स्कैन भी गोंडा से निशुल्क होगा ।
भागदौड़ की जिंदगी ,एवम आधुनिकता,ने लोगो से सुख चैन छीन लिया है । आधुनिकता के कारण तमाम नई नई आवश्यकताएं बन गई है । इन आवश्यकता की पूर्ति के लिए लोग दिन रात मेहनत में लगे हुए है। भागदौड़ की जिंदगी में लोग अपने परिजनों को चाह कर समय नहीं दे पा रहे है । इस का परिणाम यह हो रहा है को घर में रहने वाले माता पिता ,दादा दादी ,यह समझ बैठते है की शायद उनकी घर में उपेक्षा हो रही है ।लेकिन इस बात को वे कह नहीं पाते है फिर धीरे धीरे वे मानसिक अवसाद में चले जाते है । वही युवा कार्य के अनुरूप वेतन न पाने पद न पाने से भी अवसाद में चले जाते है।अवसाद में जाने के बाद लोगो के सोचने का नजरिया बदल जाता है । तमाम तरह के विचार लोगो के अंदर उठने लगते है ।इन विचारो के कारण इनका व्यवहार बदल जाता है । बदले व्यवहार के कारण परिवार , व समाज में इनको अलग ढंग से लोग परिभाषित करने लगते है । सरकार ने इस परेशानी को दूर करने के लिए सीएचसी पर मानो चिकित्सक की तैनाती कर दी है ।
पूर्व सीएचसी अधीक्षक मेराज अहमद को एक माह तक बनारस के मानसिक रोग एवं स्वास्थ्य केंद्र पर प्रशिक्षण देकर बेलसर पर तैनाती दी है ।
मेराज अहमद ने बताया की मानसिक रोग से संबंधित कोई भी व्यक्ति दस से चार बजे तक सीएचसी पहुंचकर निशुल्क दवा ले सकता है ।बताया की गंभीर मामले में सीटी स्कैन की जरूरत पड़ती है जिसके लिए गोंडा के जिला अस्पताल में मरीजों को भेजना पड़ता है। बताया सीटी स्कैन का वहा भी कोई पैसा नहीं देना पड़ता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show