स्वतंत्रता आंदोलन की नींव रखने में संतों और भक्ति आंदोलन ने अहम भूमिका निभाई: पीएम मोदी

नई दिल्ली, (हि.स.)। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता आंदोलन में संत समाज की भूमिका को रेखांकित किया और कहा कि संतों और भक्ति आंदोलन ने स्वतंत्रता आंदोलन की नींव रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

प्रधानमंत्री रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के अहमदाबाद में एसजीवीपी गुरुकुल में भाव वंदना पर्व को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने गुरुदेव श्री शास्त्रीजी महाराज के जीवन पर आधारित पुस्तक “श्री धर्मजीवन गाथा” का भी विमोचन किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव और अमृत काल में योगदान देने के लिए गुरुकुल परिवार आगे आ सकता है। प्रधान मंत्री ने आत्मनिर्भरता के महत्व को दोहराया, महामारी से उत्पन्न अनिश्चितताओं और यूक्रेन में स्थिति जैसे संकटों का उल्लेख किया। उन्होंने गुरुकुल परिवार को लोकल के लिए वोकल बनने को कहा। मोदी ने उनसे रोजमर्रा के उपयोग की वस्तुओं की एक सूची बनाने और आयातित वस्तुओं पर निर्भरता की सीमा का आकलन करने को कहा। यदि कोई वस्तु उपलब्ध हो जो किसी भारतीय के पसीने से बनी हो तो उसे हमेशा प्राथमिकता दी जानी चाहिए। इसी तरह, परिवार सिंगल यूज प्लास्टिक से बचकर स्वच्छ भारत अभियान में योगदान दे सकता है।

उन्होंने उन्हें स्वच्छता में सुधार के लिए नियमित रूप से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी या स्थानीय मूर्तियों जैसे स्थानों पर समूहों में जाने के लिए कहा। उन्होंने पृथ्वी को रासायनिक और अन्य नुकसान से बचाने के लिए प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि गुरुकुल इसमें प्रमुख भूमिका निभा सकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि महान लोगों की कृतियां और कहानियां अक्सर लिखित में दर्ज होने के बजाय स्मृति और मौखिक परंपरा में रहती हैं। उन्होंने कहा कि पूज्य शास्त्रीजी महाराज की जीवनी एक ऐसे व्यक्तित्व का निस्वार्थ जीवन प्रस्तुत करेगी जो ज्ञान की खोज और समाज की सेवा के लिए समर्पित था। पूज्य शास्त्रीजी महाराज के सभी के कल्याण के सिद्धांत का उल्लेख करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ की उनकी दृष्टि शास्त्रीजी महाराज और ‘सर्वजन हिताय’, सर्वजन सुखाय जैसे महान लोगों से प्रेरणा लेती है। के दर्शन पर आधारित

प्रधान मंत्री ने कहा कि प्राचीन भारत की गुरुकुल परंपरा ‘सर्वजन हिताय’ का एक अवतार थी क्योंकि जीवन के सभी क्षेत्रों के छात्र गुरुकुल में एक साथ पढ़ते थे। इस परंपरा में एक भव्य अतीत और एक गौरवशाली भविष्य को जोड़ने का बीज है। यह परंपरा देश के आम लोगों को धार्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक प्रेरणा देती है। शास्त्री जी ने अपने गुरुकुल के माध्यम से दुनिया भर में कई लोगों के जीवन को आकार दिया। प्रधान मंत्री ने कहा, “उनका जीवन केवल उपदेश या आदेश नहीं था, बल्कि अनुशासन और तपस्या की एक सतत धारा थी।

एसजीवीपी गुरुकुल के साथ अपने व्यक्तिगत जुड़ाव को याद करते हुए, प्रधान मंत्री ने महान संस्थान के प्राचीन ज्ञान में आधुनिकता के तत्वों का उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि शास्त्री जी ने समय की जरूरत के अनुसार प्राचीन ज्ञान को अपनाने और गतिरोध से बचने पर जोर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show