143 परीक्षा केंद्रों पर 80 हजार से अधिक परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

डीएम ने साफ-सुथरी और नकलविहीन तरीके से बोर्ड परीक्षा कराने के लिए सेक्टर, जोनल और स्टेटिक मजिस्ट्रेटों के साथ बैठक की.

जिले को 08 जोन व 24 सेक्टरों में बांटा गया, नकलविहीन परीक्षा के लिए सभी 143 परीक्षा केंद्रों पर तैनात रहेंगे स्टेटिक मजिस्ट्रेट

बोर्ड परीक्षा की सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी, ​​टीम गठित

गोंडा। 24 मार्च 2022 से शुरू होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन और क्लीन तरीके से कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इसके लिए जिले को 08 जोन और 24 सेक्टरों में बांटा गया है और सभी 143 परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं.
मंगलवार को जिलाधिकारी डॉ. उज्जवल कुमार ने जिला पंचायत सभागार में सभी सेक्टर, जोनल एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर स्पष्ट निर्देश दिये कि बिना नकल एवं सत्यनिष्ठा से परीक्षा संपन्न करायी जाये. जिलाधिकारी ने जिला प्रशासन की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि परीक्षा का माहौल खराब करने या नकल करने की कोशिश करने वाले और स्कूल प्रबंधन की संलिप्तता पाये जाने पर असामाजिक तत्वों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जायेगी. इसमें, तो परीक्षा केंद्र पर रोक लगा दी जाएगी। .

जिलाधिकारी ने सभी सेक्टर, जोनल व स्टेटिक मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर जिला प्रशासन की मंशा स्पष्ट करते हुए कहा कि जिले में बिना नकल के परीक्षा हर हाल में कराई जाएगी. उन्होंने कहा कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं कराने के लिए जिले में 143 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां 80 हजार 594 हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे.
जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के सभी 143 परीक्षा केंद्र सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेंगे. सभी मजिस्ट्रेट खुद सुनिश्चित करेंगे कि सीसीटीवी कैमरे काम कर रहे हैं और सही दिशा में लगे हैं। किसी भी अभ्यर्थी या परीक्षा हॉल के निरीक्षक को मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि यदि कोई छात्र परीक्षा के दौरान नकल करते हुए या किसी छात्र के स्थान पर कोई अन्य छात्र का पेपर देते हुए पाया जाता है तो संबंधित के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी और परीक्षा केंद्र प्रबंधक और प्राचार्य के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. लागू होने के लिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को बिना नकल के कराने के लिए सभी सेक्टर, जोनल और स्टेटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा की सत्यनिष्ठा बनाए रखने के लिए सख्त कार्रवाई करेंगे. उन्होंने निर्देश दिए कि हर मामले में यह सुनिश्चित किया जाए कि परीक्षा केंद्र पर कोई भी छात्र या स्कूल प्रबंधन परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का प्रयोग न कर सके, इस पर कड़ी निगरानी रखी जाए.
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी, एएसपी शिवराज, सभी एसडीएम व सीओ जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार सहित सभी सेक्टर, जोनल व स्टेटिक मजिस्ट्रेट मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show