डीएम व सीडीओ ने शुरू किया पोषण पखवाड़ा

पोषण पखवाड़ा 04 अप्रैल तक चलेगा, विभिन्न गतिविधियों का होगा आयोजन

गोंडा। मंगलवार को शहर के आंगनबाडी केंद्र रानीपुरवा में डीएम डॉ. उज्जवल कुमार व सीडीओ शशांक त्रिपाठी ने 04 अप्रैल तक चलने वाले पोषण पखवाड़े की शुरुआत की। इस अवसर पर जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने बच्चों को खाद्यान्न, गोद भराई एवं गर्भवती महिलाओं का राशन वितरण किया। डीएम व सीडीओ ने संयुक्त रूप से टेप काटकर दीप प्रज्ज्वलित कर पोषण पखवाड़े का उद्घाटन किया। डीएम और सीडीओ ने बच्चों को माला पहनाकर सम्मानित किया और गर्भवती महिलाओं का गोद भराई भी किया और उनके स्वस्थ जीवन की कामना की।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने पोषण पखवाड़ा में आयोजित होने वाली गतिविधियों के बारे में बताया कि पोषण पखवाड़ा में स्वस्थ भारत के लिए पारंपरिक एवं आधुनिक संसाधनों के एकीकरण विषय पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। पखवाड़े को व्यापक बनाने के लिए संबंधित विभागों द्वारा आयोजित गतिविधियां बहुत महत्वपूर्ण हैं, जिसके लिए समन्वय और प्रभावी प्रयास करना आवश्यक है ताकि समाज के पात्र वर्ग को इसका पूरा लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि 21 मार्च से 04 अप्रैल तक पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है. 21 मार्च से 27 मार्च तक पखवाड़े के तहत विभिन्न आंगनबाडी केंद्रों में बच्चों का वजन व लंबाई नापने का कार्य किया जाएगा। 28 मार्च को ‘जल संरक्षण में महिलाओं की भूमिका’ विषय को शामिल किया गया है, जिसमें सामुदायिक आधार पर जागरूकता शिविर और गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

वहीं, 29 मार्च को महिलाओं को जल संरक्षण की आवश्यकता के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य से कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इसके अलावा 30 मार्च को स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से किशोरियों में रक्ताल्पता के उपचार एवं रोकथाम विषय पर विभिन्न जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जायेगा. 31 मार्च को स्कूली बच्चों में एनीमिया की रोकथाम व उपचार को लेकर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। एक अप्रैल को आयुष विभाग के सहयोग से एनीमिया की रोकथाम एवं प्रबंधन से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 2 व 3 अप्रैल को दूर-दराज व ग्रामीण क्षेत्रों में स्वस्थ मां और बच्चे के लिए पारंपरिक खाद्य सामग्री के संबंध में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सप्ताह के अंतिम दिन 4 अप्रैल को विभिन्न समापन गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।
जिलाधिकारी ने बाल विकास एवं परियोजना अधिकारियों को पोषण पखवाड़े के दौरान शासन द्वारा निर्धारित कार्यक्रमों के तहत गतिविधियों का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये.
पोषण पखवाड़ा के उद्घाटन अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार, सीडीपीओ नगर क्षेत्र अभिषेक दुबे, सीडीपीओ धर्मेंद्र कुमार गौतम सहित आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व बच्चे व महिलाएं मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show