बूचा-नरसंहार के बाद रूस पर नए प्रतिबंध, पुतिन की बेटियों की संपत्ति जब्त

ब्रसेल्स, (हि.स.)। यूक्रेन की राजधानी कीव के पास बूचा में 410 नागरिकों की नृशंस हत्या के बाद रूस के खिलाफ प्रतिबंध बढ़ रहे हैं। यूरोपीय संघ ने रूस के खिलाफ पांचवें नए प्रतिबंधों की घोषणा की, रूसी कोयले पर प्रतिबंध को जोड़ा। इसके अलावा, रूसी जहाजों को यूरोपीय संघ के 23 देशों के बंदरगाहों तक पहुंचने से रोक दिया गया था। इसी कड़ी में अमेरिका ने बुधवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो वयस्क बेटियों की संपत्ति पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

अमेरिका ने कहा कि वह यूक्रेन में युद्ध अपराधों के लिए जवाबी कार्रवाई में रूसी बैंकों के खिलाफ दंड को कड़ा कर रहा है। सर्बैंक और अल्फा बैंक की संपत्ति के खिलाफ अमेरिकी वित्तीय प्रणाली में शामिल होने से रोका जाता है।

पुतिन की वयस्क बेटियों मारिया पुतिना और कतेरीना तिखोनोवा पर लगाए गए प्रतिबंधों के अलावा अमेरिका ने प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन पर भी निशाना साधा है. इसमें रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की पत्नी, बच्चे और पूर्व राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रूस की सुरक्षा परिषद के सदस्य दिमित्री मेदवेदेव शामिल हैं। पुतिन के परिवार के सभी करीबी सदस्य अमेरिकी वित्तीय व्यवस्था से कट चुके हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में उनके पास जो भी संपत्ति थी, उसे फ्रीज कर दिया गया था।

व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका, जी7 और यूरोपीय संघ ने रूस के खिलाफ यूक्रेन सहित उसके अत्याचारों के लिए तत्काल और गंभीर कार्रवाई की है। इनमें रूस में नए निवेश पर प्रतिबंध, सबसे बड़े वित्तीय संस्थान Sberbank और रूस के सबसे बड़े निजी बैंक अल्फा बैंक पर प्रतिबंध शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show