चार महत्वपूर्ण स्तंभ हैं दिल्ली की शिक्षा क्रांति के: मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली ,(हि.स.)। दिल्ली सरकार ने पिछले सात साल में दिल्ली में शिक्षा को नया आयाम देने का काम किया है। स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) दिल्ली की इस शिक्षा क्रांति का महत्वपूर्ण स्तंभ है। नए शैक्षणिक सत्र में स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के कार्यप्रणाली को और बेहतर करने एंव एसएमसी सदस्यों को प्रोत्साहित करने के लिए उप मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को एसएमसी के डिस्ट्रिक्ट व विधानसभा स्तर के सदस्यों के साथ बैठक की। बैठक में दिल्ली विधानसभा एजुकेशन स्टैंडिंग कमेटी की चेयरपर्सन आतिशी व शिक्षा निदेशक के प्रधान सलाहकार शैलेन्द्र शर्मा भी मौजूद रहे।

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली की शिक्षा क्रांति के चार स्तंभ है। इसमें ईमानदारी, शिक्षा को लेकर क्लियर विजन, शिक्षा बजट व शानदार स्कूल मैनेजमेंट कमेटी मॉडल शामिल है। स्कूल मैनेजमेंट कमेटी ने प्रतिबद्धता के साथ काम करते हुए इस शिक्षा मॉडल को सफल बनाने का काम किया है। यही कारण है कि आज दिल्ली के शिक्षा मॉडल की पूरे देश-दुनिया में चर्चा है। उन्होंने कहा कि 2015 से ही दिल्ली की स्कूल मैनेजमेंट कमेटी ने साथ मिलकर दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के विजन पर काम किया है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आज दिल्ली के स्कूल मैनेजमेंट कमेटी मॉडल जितना सफल है कोई और एसएमसी नहीं है। और अब हमें स्कूल मैनेजमेंट कमेटी को और बेहतर बनाते हुए आगे लेकर जाना है। इसके लिए जरुरी है कि स्कूल मैनेजमेंट कमेटी की कार्यप्रणाली को और मजबूत किया जाए व ज्यादा से ज्यादा अभिभावक को स्कूलों से जोड़ा जाए ताकि वे भी अपने बच्चे की लर्निंग में भागीदार बन सके।

शिक्षा निदेशक के प्रधान सलाहकार शैलेन्द्र शर्मा ने कहा कि दिल्ली की स्कूल मैनेजमेंट कमेटी अपने नाम नहीं, बल्कि अपने काम से जानी जाती है। उन्होंने कहा कि जैसे मिशन बुनियाद स्कूलों में बच्चों के लर्निंग गैप को खत्म करने का काम कर रहा है। ठीक उसी प्रकार स्कूल मैनेजमेंट कमेटी भी स्कूल व अभिभावक के बीच के गैप को खत्म करने का काम करेगा।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार के स्कूलों में स्कूल मैनेजमेंट कमेटी एक बेहद संस्थागत रूप से मजबूत हुआ है और इसमें स्कूली प्रशासन में अभिभावक की भूमिका को बढ़ाने का काम किया है। आज दिल्ली के एक हजार से अधिक सरकारी स्कूलों में स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के 16,000 से अधिक सक्रिय सदस्य हैं व 18,000 से अधिक सक्रिय स्कूल मित्र हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show