वाशिंगटन,(हि.स.)। बुधवार को अमेरिका ने रूस पर नए प्रतिबंध लगाए और वहां के कई लोगों और संस्थानों को अपने दायरे में लाया। एक रूसी वाणिज्यिक बैंक और क्रिप्टोक्यूरेंसी कंपनी नए प्रतिबंधों के अंतर्गत आती है।

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने एक बयान में कहा कि उसने रूसी वाणिज्यिक बैंक ट्रांस कैपिटल बैंक पर प्रतिबंध लगाए, जिसके प्रतिनिधियों ने कहा कि यह चीन और मध्य पूर्व सहित एशिया में कई बैंकों की सेवा करता है। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों से बचने के विकल्प सुझाए गए हैं।

वाशिंगटन ने 40 से अधिक लोगों और संस्थानों के वैश्विक नेटवर्क को भी निशाना बनाया, जिसका नेतृत्व अमेरिका द्वारा नामित रूसी कुलीन कोंस्टेंटिन मालोफायेव ने किया था।

ट्रेजरी विभाग ने रूस की क्रिप्टोकरेंसी में काम करने वाली कंपनियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया, जो कथित तौर पर दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी है। इसने बिटकॉइन माइनर बिटरिवर और इसकी 10 रूस-आधारित सहायक कंपनियों की होल्डिंग कंपनी को लक्षित किया है। इसने यह भी चेतावनी दी है कि अमेरिका यह सुनिश्चित करेगा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सहायता करने वाली किसी भी संपत्ति पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

ट्रेजरी विभाग के आतंकवाद और वित्तीय खुफिया विभाग के अंडर-सेक्रेटरी ब्रायन नेल्सन ने एक बयान में कहा कि ट्रेजरी उन लोगों को निशाना बना सकता है जो अमेरिकी प्रतिबंधों से बचने की कोशिश करते हैं, या रूस की सहायता करते हैं, क्योंकि वे पुतिन के क्रूर युद्ध से लड़ रहे हैं। समर्थन करने में मदद कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show