अमेरिका कीव में दूतावास फिर से खोलने की तैयारी, ब्लिंकेन और ऑस्टिन ने कीव में ज़ेलेंस्की के साथ बातचीत की

कीव, 25 अप्रैल (हि.स.)। अमेरिका जल्द ही युद्धग्रस्त यूक्रेन की राजधानी कीव में अपना दूतावास फिर से खोलेगा। शीर्ष अमेरिकी राजनयिक और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सोमवार को कहा कि उन्होंने और अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कीव का दौरा किया और यूक्रेन को और सैन्य सहायता देने का वादा किया। उन्होंने रूस को पीछे धकेलने में यूक्रेन की सफलता की सराहना की।

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि उन्होंने यूक्रेन की राजधानी कीव का दौरा किया है। पिछले महीने कीव पर हमला करने वाले रूस को पीछे हटने पर मजबूर होना पड़ा था। यह स्वयं यूक्रेन के हठ का एक वसीयतनामा था।

रात भर पोलैंड से एक ट्रेन यात्रा के बाद ऑस्टिन ने राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से कहा, “कीव की लड़ाई में रूसियों को बाहर निकालने में आपने जो किया है वह असाधारण और बाकी दुनिया के लिए प्रेरणादायक है।” हम हर संभव तरीके से आपका समर्थन करेंगे। साथ ही, ब्लिंकन ने कहा कि इस भयानक रूसी आक्रमण को पीछे धकेलने में यूक्रेन की उपलब्धि प्रशंसा के लिए बहुत कम है। उन्होंने कहा कि रूस का युद्ध का उद्देश्य पहले ही विफल हो चुका है और यूक्रेन पहले ही सफल हो चुका है।

पोलैंड में यूक्रेन से लौटने पर, ऑस्टिन ने एक ब्रीफिंग में कहा कि हम रूस को इस हद तक कमजोर देखना चाहते हैं कि वह उस तरह की चीजें नहीं कर सकता जो उसने यूक्रेन पर हमला करने में की है।

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि दोनों ने यूक्रेन और क्षेत्र के अन्य देशों को नई सहायता में $ 713 मिलियन का वादा किया, जिन्हें रूसी खतरों के लिए संभावित रूप से कमजोर माना जाता है।

एक अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन को अतिरिक्त 322 मिलियन डॉलर की सैन्य सहायता आक्रमण के बाद से कुल अमेरिकी सुरक्षा सहायता को लगभग 3.7 बिलियन डॉलर तक ले जाएगी।

वाशिंगटन में रूस के राजदूत ने कहा कि मास्को ने एक राजनयिक नोट भेजा है जिसमें यूक्रेन को अमेरिकी हथियारों की खेप को रोकने की मांग की गई है।

यूक्रेन की सैन्य कमान ने सोमवार को एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि रूस अपने सहयोगियों से यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति को बाधित करने की कोशिश कर रहा है।

यूक्रेन में पांच रेलवे स्टेशनों को निशाना बनाया गया

रूसी सेना ने सोमवार को यूक्रेन के पांच रेलवे स्टेशनों को निशाना बनाया। इन हमलों में दर्जनों लोगों के मारे जाने की आशंका है. लक्षित रेलवे स्टेशन मध्य और पश्चिमी यूक्रेन में हैं। इस बीच रूस की सीमा से लगे ब्रांस्क इलाके में तेल भंडार में आग लगने की खबर है। इस आग में किसी के हताहत होने या मौत की खबर नहीं है।

रूसी सेना ने यूक्रेन के क्रेमेनचुक इलाके में एक तेल रिफाइनरी और बिजली संयंत्र पर मिसाइलों से हमला किया है। इस हमले में एक व्यक्ति की भारी क्षति होने की खबर है। रूसी सेना ने मध्य यूक्रेन के विन्नित्सिया क्षेत्र के दो शहरों पर भी रॉकेट से हमला किया।

इस बीच, यूक्रेनी सेना के जनरल स्टाफ ने कहा है कि मारियुपोल की अजोवस्टल स्टील फैक्ट्री के अंदर सैनिकों और नागरिकों पर मिसाइलों और बमों का हमला जारी है। फैक्ट्री में करीब दो हजार सैनिक और एक हजार नागरिक फंसे हुए हैं। नागरिकों ने यूक्रेन की सरकार और अंतरराष्ट्रीय दुनिया से मदद की गुहार लगाई है। रूस ने उन सभी को सरेंडर करने को कहा है लेकिन वे सरेंडर करने को तैयार नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show