रूस के राष्ट्रपति ने की संयुक्त राष्ट्र महासचिव से मुलाकात, पुतिन को यूक्रेन वार्ता के सकारात्मक नतीजे की उम्मीद

नई दिल्ली, (हि.स.)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस ने यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने की कोशिश करने के लिए मास्को की अपनी यात्रा के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की।

यूक्रेन पर चल रहे रूसी आक्रमण के बीच नागरिकों की मदद के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस मास्को में हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को क्रेमलिन में संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस से 13 फुट की सफेद मेज पर मुलाकात की। बैठक के दौरान, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि वह चाहते हैं कि यूक्रेन के साथ चल रही वार्ता सकारात्मक परिणाम दे। पुतिन ने कहा कि मारियुपोल में स्थिति “कठिन” और “लगभग दुखद” थी। बैठक के दौरान पुतिन ने कहा कि जब रूस का ”सैन्य अभियान” चल रहा था. अभी भी “एक राजनयिक चैनल के माध्यम से समझौते” की उम्मीद है। गुटेरेस ने देश में मानवीय संकट पर चिंता व्यक्त की और मानवीय गलियारों के माध्यम से लोगों को निकालने का आह्वान किया।

पुतिन से मिलने से पहले गुटेरेस ने मंगलवार को रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद लावरोव ने यूक्रेन के साथ शांति वार्ता करने से साफ इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि रूस इस चुनौती का कूटनीतिक हल निकालना चाहता है। गुटेरेस ने कहा कि यूक्रेन पर हुए हमलों की जांच कराने का उनका कोई इरादा नहीं है। जांच के लिए मानवाधिकार समेत कई अन्य संगठन हैं। सर्गेई लावरोव की टिप्पणी सामने आने के बाद गुटेरेस और पुतिन की मुलाकात के दौरान कुछ असाधारण नतीजों की संभावना कम ही लगती है.

गुटेरेस गुरुवार को मास्को में पुतिन से मुलाकात के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव जाएंगे। यहां वह यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ बैठक करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show