Mothers Day 2022: मदर्स डे की शुरुआत कब और क्यों हुई, जानिए मां से जुड़े इस दिन का इतिहास

मां और बच्चे का रिश्ता दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण और कीमती चीज है। मां के साथ संबंध होने के बाद ही कोई बच्चा बड़ा होने तक अपने जीवन में और भी कई रिश्ते अपना सकता है। मां का प्यार और स्नेह हर इंसान के लिए बहुत जरूरी होता है। मां बच्चे की इस जरूरत को बिना किसी स्वार्थ के पूरा करती है। वैसे तो एक मां अपने बच्चे पर अपना पूरा जीवन कुर्बान कर देती है। संतान के सुख में सुख और कष्ट में दुख बांटता है। ऐसे में बच्चे अपनी मां के लिए कुछ खास करना चाहते हैं। इस मां के प्यार और स्नेह का सम्मान करने के लिए एक विशेष दिन है। इस दिन को मदर्स डे कहा जाता है। मदर्स डे हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस साल 8 मई को मदर्स डे मनाया जा रहा है। लोग इस दिन अपनी मां को विशेष महसूस कराने की कोशिश करते हैं और उन्हें बताते हैं कि उनके जीवन में मां की क्या भूमिका है और वे भी मां से प्यार करते हैं। सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि कई अन्य देशों में भी मदर्स डे बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मदर्स डे मई महीने के दूसरे रविवार को ही क्यों मनाया जाता है? मदर्स डे कब और क्यों मनाया जाने लगा? आइए जानते हैं इस खास दिन से जुड़े मदर्स डे का इतिहास, महत्व और कहानी।

मई महीने के दूसरे रविवार को पूरी दुनिया में मदर्स डे मनाया जाता है। साल 2022 में 8 मई को मदर्स डे मनाया जा रहा है. इस दिन का उत्सव औपचारिक रूप से 1914 में शुरू किया गया था।

दरअसल, मदर्स डे मनाने की शुरुआत एना जार्विस नाम की एक अमेरिकी महिला ने की थी। एना ने अपनी माँ को आदर्श माना और उसे बहुत प्यार करती थी। जब अन्ना की मां की मृत्यु हो गई, तो उसने कभी शादी न करने का फैसला करते हुए अपना जीवन अपनी मां को समर्पित कर दिया। उन्होंने मां को सम्मान देने के लिए मदर्स डे मनाना शुरू किया। उन दिनों यूरोप में इस खास दिन को मदरिंग संडे कहा जाता था।

अन्ना के इस कदम के बाद तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने औपचारिक रूप से 9 मई 1914 को मदर्स डे मनाना शुरू कर दिया था। इस विशेष दिन के लिए अमेरिकी संसद में एक कानून पारित किया गया था। जिसके बाद मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाने का फैसला किया गया. बाद में, यूरोप, भारत और अमेरिका समेत कई अन्य देशों ने मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाने की मंजूरी दी।

बच्चे अपनी माँ को विशेष महसूस कराने, उसके मातृत्व और प्यार का सम्मान करने के उद्देश्य से मदर्स डे मनाते हैं। पिछले कुछ दशकों में मां को समर्पित इस दिन को बेहद खास तरीके से मनाया जाता है। इस दिन लोग अपनी मां के साथ समय बिताते हैं। उनके लिए कोई तोहफा या कोई सरप्राइज प्लान करें। पार्टी का आयोजन करें और माँ को अपने प्यार और स्नेह का इजहार करते हुए बधाई दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show