कैबिनेट बैठक में मिली नगर पंचायत बनाए जाने की मंजूरी

धानेपुर, तरबगंज व बेलसर बनी नगर पंचायत

गोंडा। प्रदेश सरकार ने जिले की धानेपुर, तरबगंज व बेलसर ग्राम पंचायतों को नगर पंचायत बनाए जाने की मंजूरी प्रदान कर दी है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मांग पर मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया। तीनों ग्राम पंचायतों को नगर पंचायत बनाए जाने की मंजूरी के बाद यहां के नागरिकों में उत्साह का माहौल है। नगर पंचायत बनाए जाने के बाद इन क्षेत्रों की हालत में सुधार आएगा और यहां मूलभूत सुविधाओं में इजाफा हो सकेगा।

धानेपुर, तरबगंज व बेलसर ग्राम पंचायत की आबादी 20000 से ऊपर है और यहां पर 75 प्रतिशत या उससे अधिक लोगों का कृषि के अतिरिक्त व्यवसाय है। सड़क यातायात अच्छा होने के साथ ही प्रस्तावित क्षेत्र में शहरी गुण, पुलिस थाना, विकास खंड, आसपास व्यवसाय केंद्र, स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र, बिजली घर, बैंक, पोस्ट ऑफिस आदि सुविधाएं भी मौजूद हैं। इसके बावजूद इन ग्राम पंचायतों को नगर पंचायत का दर्जा नहीं मिल सका था। इन ग्राम पंचायतों को नगर पंचायत  बनाए जाने की मांग पिछले कई वर्षों से की जा रही थी। जनता की मांग पर 6 महीने पहले जिला प्रशासन ने इन ग्राम पंचायतों को नगर पंचायत का दर्जा देने का प्रस्ताव प्रदेश सरकार को भेजा था। मंगलवार को प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने धानेपुर तरबगंज व बेलसर को नगर पंचायत बनाए जाने की मंजूरी प्रदान कर दी नगर पंचायत बनाए जाने की सूचना जैसे ही जिले में पहुंची सभी क्षेत्रों में उत्साह का माहौल छा गया स्थानीय लोगों ने पटाखे फोड़े और एक दूसरे को मिठाई खिलाकर प्रदेश सरकार के इस फैसले का स्वागत किया लोगों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नगर विकास मंत्री अरविंद शर्मा वा स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी धन्यवाद ज्ञापित किया। धानेपुर कस्बे में जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि दीपक यादव व दद्दन शुक्ला शुक्ला ने लोगों को मिठाई खिलाकर अपनी खुशी का इजहार किया।

ज्योति गैस एजेंसी के संचालक मंसाराम वर्मा मुजेहना के पूर्व प्रधान अजय सिंह ने भी मिठाई बांटकर खुशी जताई। वहीं बेलसर और तरबगंज को नगर पंचायत का दर्जा मिलने के बाद भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष अकबाल बहादुर तिवारी, माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अजीत सिंह, प्रधानाचार्य परिषद के जिलाध्यक्ष धर्मवीर सिंह, कृष्ण पाल सिंह, रज्जन बाबा, शिव प्रताप तिवारी, अनिल पांडे, प्रधान रामापुर कमलेश पांडे, जिला पंचायत सदस्य सीपी सिंह, आईटी सेल के प्रभारी शिवम सिंह, पवन कुमार मिश्रा, अधिवक्ता राजेश तिवारी व घनश्याम जायसवाल ने प्रसन्नता जताई है।

इनसेट

रंग लाया तरबगंज व मेहनौन विधायक का प्रयास

गोंडा। धानेपुर, तरबगंज व बेलसर को नगर पंचायत का दर्जा दिलाने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने कड़ी मेहनत की। मेहनौन विधायक विनय कुमार द्विवेदी ने धानेपुर व इटियाथोक को नगर पंचायत बनाए जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा था। वही तरबगंज के विधायक प्रेम नारायण पांडे तरबगंज व बेलसर को नगर पंचायत बनाए जाने की पैरवी कर रहे थे। दोनों विधायकों ने जिले स्तर पर प्रस्ताव बनवाने से लेकर उसे मंजूरी दिलाने में शासन स्तर तक खूब पैरवी की। जिसका नतीजा रहा कि मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में धानेपुर, तरबगंज व बेलसर को नगर पंचायत बनाए जाने की मंजूरी प्रदान कर दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show