वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर जीतकर नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास

टूर्नामेंट के इतिहास में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष एथलीट बने

यूजीन (अमेरिका),। भारत के ओलंपिक चैंपियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने रविवार को यहां विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में पदक जीतकर कीर्तिमान स्थापित किया। उन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था।

वह इस टूर्नामेंट के इतिहास में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष एथलीट बन गए हैं। उनसे पहले अनुभवी एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2003 में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीता था। नीरज ने चौथे दौर में 88.13 मीटर की भाला फेंक के साथ रजत पदक जीता था।

वहीं रोहित यादव फाइनल में 10वें स्थान पर रहे। वह तीसरे राउंड के बाद आउट हो गए। उन्होंने पहले राउंड में 77.96 मीटर, दूसरे राउंड में 78.05 मीटर और तीसरे राउंड में 78.72 मीटर फेंका।

ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा पहले ही प्रयास में फेल हो गए। उनका पहला थ्रो फाउल घोषित किया गया। इसके बाद चोपड़ा ने दूसरे दौर में भाला 82.39 मीटर दूर फेंका।

ग्रेनाडा के नीरज के प्रतिद्वंद्वी एंडरसन पीटर्स ने पहले प्रयास में 90.21 मीटर और दूसरे राउंड में 90.46 मीटर भाला फेंककर नीरज पर दबाव बनाया।

इसके बाद नीरज ने लगातार तीसरे और चौथे राउंड में अपने प्रदर्शन में सुधार किया। वह तीसरे दौर में 86.37 मीटर और चौथे दौर में 88.13 मीटर फेंकने में सफल रहे। नीरज पांचवें दौर में फेल हो गया। पीटर्स ने 90.54 मीटर की भाला फेंक के साथ स्वर्ण पदक जीतने में कामयाबी हासिल की। चेक गणराज्य के जैकब वडलेज्च ने 88.09 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show