अपराधियों पर नजर रखने के लिए लगाए गए 54 सीसीटीवी कैमरे खराब, सुरक्षा राम भरोसे

शहर की निगरानी में लगी तीसरी आंख को ऑपरेशन की दरकार

गोंडा। शहर की निगरानी के लिए लगाई गई तीसरी आंख को ऑपरेशन की दरकार है। आपरेशन इसलिए क्योंकि शहर के विभिन्न चौक चौराहों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे खराब हो गए हैं शहर भर में लगे 57 कमरों में से महज तीन कैमरे ही चालू हालत में है अन्य 54 कैमरे तकनीकी खराबी के चलते बंद पड़े ऐसे में शहर की सुरक्षा व्यवस्था राम भरोसे है सीसीटीवी कैमरा खराब होने से शहर के भीतर होने वाले अपराधों और अपराधियों पर नजर रखने में समस्या हो रही है और किसी बड़ी घटना पर यह चूक पुलिस महकमे को भारी पड़ सकती है।

शहर के भीतर होने वाली आपराधिक घटनाओं व अपराधियों पर नजर रखने के लिए 4 साल पहले शहर के विभिन्न चौक चौराहों पर पुलिस विभाग की तरफ से 57 सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए थे। इसका कंट्रोल रूम नगर कोतवाली में बनाया गया है। कंट्रोल रूम में बैठकर सीसीटीवी कैमरे के जरिए पूरे शहर पर नजर रखी जा सकती है। सुरक्षा के लिहाज से यह बेहद महत्वपूर्ण बदलाव माना जा रहा था लेकिन 4 साल के भीतर ही इनमें से अधिकतर कैमरे खराब हो गए। वर्तमान समय में 54 कैमरे खराब बताए जा रहे हैं। मात्र तीन कैमरों के जरिए निगरानी का दावा किया जा रहा है। कैमरे खराब होने की दशा में नगर कोतवाली में बना सीसीटीवी कंट्रोल रूम भी बंद कर दिया गया है। ऐसे में शहर की सुरक्षा राम भरोसे हो गई है। नगर कोतवाल पंकज सिंह का कहना है की कैमरे खराब होने की सूचना विभाग के उच्चाधिकारियों को भेजी गई है।

सीन-एक

एकता चौराहा

एकता चौराहा शहर के बीचो-बीच चौक बाजार में स्थित है। यह काफी भीड़भाड़ वाला इलाका माना जाता है। मुस्लिम बहुल इलाका होने के चलते यह बेहद संवेदनशील भी है। सुरक्षा की दृष्टि से यहां पुलिस चौकी स्थापित है लेकिन यहां पर लगाया गया सीसीटीवी कैमरा खराब पड़ा है। कैमरा खराब होने के कारण यहां पुलिसकर्मियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

सीन-दो

झूलेलाल चौराहा

गोंडा बहराइच और गोंडा बलरामपुर मार्ग के बीचो-बीच स्थित झूलेलाल चौराहा शहर के महत्वपूर्ण चौराहों में से एक है। आस-पास कई बैंक व व्यापारिक प्रतिष्ठान है। सुरक्षा के लिहाज से यह इलाका भी बेहद महत्वपूर्ण है। लेकिन इस चौराहे पर लगा सीसीटीवी कैमरा भी खराब पड़ा हुआ है।

सीन-तीन

गुरुनानक चौराहा

गुरु नानक चौराहे को शहर का हृदय भी कहा जाता है। इस चौराहे के आसपास रोडवेज बस स्टेशन, इंटर कॉलेज, ऐतिहासिक दुखहरण नाथ मंदिर, महिला अस्पताल व अन्य कई व्यापारिक प्रतिष्ठान हैं। यह चौराहा काफी भीड़भाड़ वाला चौराहा माना जाता है और 24 घंटे यहां लोगों की आवाजाही बनी रहती है। इस चौराहे के आसपास अक्सर चोर, उचक्के वाह टप्पेबाज घूमते रहते हैं। चौराहे पर सीसीटीवी कैमरा लगा होने से आसानी से लोगों पर नजर रखी जा सकती है। लेकिन वर्तमान समय में यह कैमरा खराब पड़ा है और यहां की सुरक्षा राम भरोसे है।

इनसेट

शहर के भीतर कुल 57 कैमरे लगाए गए हैं। इनमें से कुछ कैमरों के खराब होने की सूचना मिली है। इसके लिए विभागीय स्तर पर पत्राचार किया गया है और बजट की मांग की गई है। जल्द ही खराब पड़े कैमरे के स्थान पर नए कैमरे लगवाए जाएंगे।

शिवराज प्रजापति, अपर पुलिस अधीक्षक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show