तीन दिन तक लखनऊ हाइवे पर रहेगा रूट डायवर्जन

कजरी तीज मेले की चप्पे-चप्पे पर होगी निगरानी

गोंडा। 30 अगस्त को हरितालिका तीज है। गोंडा का यह तीन बड़े त्योहारों में एक है। 28 अगस्त को देवीपाटन मंडल के चारों जिलों के अलावा अयोध्या, बाराबंकी आदि क्षेत्रों से करीब 10 लाख शिवभक्त कांवड़ उठाएंगे। इसके लिए चप्पे-चप्पे पर बैरीकेडिंग, वैरियर लगाए जा रहे हैं।
मंगलवार को जिलाधिकारी डा उज्जवल कुमार ने विभिन्न शिवालयों, कटरा घाट सरयू जहां से कावरिए जल भरेंगे, का निरीक्षण किया।
जिले के सबसे बड़े मेले कजरी (हरतालिका) तीज को लेकर 3 दिनों तक गोंडा से जरवल फोरलेन मार्ग पर यातायात प्रतिबंधित रहेगा। इसके लिए जिलाधिकारी ने आदेश जारी किया किया है। जिलाधिकारी डॉ. उज्जवल कुमार ने आदेश में कहा है कि कजरी तीज के पावन पर्व पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं व कांवरियों द्वारा सरयू घाट करनैलगंज से पवित्र सरयू का जल भरा जाता है और कांवरिया जल लेकर कटरा-कौड़िया मार्ग होते हुए पृथ्वीनाथ मंदिर एवं सरयू घाट से कस्बा करनैलगंज-बालपुर होते हुए गोंडा के दुखहरण नाथ मंदिर पहुंचकर जलाभिषेक व पूजन अर्चन करते हैं।

इन दोनों मार्गों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ एकत्र होने के कारण कानून व शांति व्यवस्था प्रभावित होने व आवागमन प्रभावित होने संभावना बनी रहती है। जिससे दोनों मार्गो पर यातायात परिवर्तित किया जाता है। 28 अगस्त की शाम 6 से 30 अगस्त की शाम 6 बजे तक लखनऊ से करनैलगंज होते हुए गोंडा जाने वाले मार्ग पर यातायात प्रतिबंधित रहेगा। इसके लिए जरवल से कैसरगंज व बहराइच होकर गोंडा के लिए वैकल्पिक मार्ग के रूप में प्रयोग किया जाएगा। गोंडा से लखनऊ से जाने के लिए बहराइच- कैसरगंज होकर वाहनों का आवागमन होगा। इसके अलावा बड़गांव पुलिस चौकी से जरवल रोड करनैलगंज से आर्यनगर मार्ग एवं फरेंदा-जरवल मार्ग पर कजरी तीज के अवसर पर श्रद्धालुओं का पैदल आवागमन जारी रहेगा। जिसके मद्देनजर यह मार्ग वाहनों के यातायात के लिए प्रतिबंधित किया गया है।
इनसेट
एलबीएस चौराहे से बड़गांव चौराहे तक नो वाहन जोन

कजरी तीज पर जलाभिषेक में भारी भीड़ को देखते हुए एलबीएस चौराहे पर बैरीकेट किया जा रहा है। यहां पुलिस की मौजूदगी रहेगी। गुरुनानक चौराहे से श्रद्धालुओं को जलाभिषेक के लिए प्रवेश दिया जाएगा। महिला पुरुष अलग अलग लाइन में लगकर मंदिर तक जाएंगे। उधर बलरामपुर से आने वाले वाहनों को बड़गांव चौराहे से गल्ला मंडी रोड की ओर भेजा जाएगा। खरगूपुर में मंदिर के तीन किलोमीटर पहले ही बैरीकेट किया जा रहा है। मंदिर तक पांच स्थानों पर बैरीकेडिंग की जा रही है। इसके अलावा गोकरन शिवाला, आर्यनगर, कौडिया, रामापुर, कटरा बाजार व पहाडापुर में बैरीकेडिंग का काम चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show