डीएम एसपी ने करनैलगंज स्थित सरयू घाट का किया निरीक्षण

कजरी तीज पर्व की तैयारियों में जुटा प्रशासन, जारी किया रूट डायवर्जन प्लान

गोंडा। आगामी 30 अगस्त को पड़ने वाले कजरी तीज (हरितालिका तीज) पर्व को निर्विघ्नता पूर्वक संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए कांवर लेकर जाने वाले शिवभक्तों की सहूलियत को लेकर
जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा है। इस वर्ष जलाभिषेक के लिए करीब 10 लाख शिवभक्तों के पहुंचने का अनुमान है। जलाभिषेक के दिन किसी तरह की अप्रिय स्थिति से बचने व भीड़ को नियंत्रित करने नियंत्रित करने के लिए शहर के प्रसिद्ध दुखहरननाथ मंदिर के दो किमी के दायरे में बैरिकेंडिग की गई है। इसी तरह से खरगूपुर के पृथ्वीनाथ मंदिर व करनैलगंज के बाबा बरखंडी नाथ पर भी बल्ली लगाकर बैरिकेंडिंग बनाई गई है। शुक्रवार को जिलाधिकारी डा उज्जवल कुमार व पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने करनैलगंज के सरयू घाट का निरीक्षण किया और तैयारियों की समीक्षा की।

कजरी तीज का पर्व जिले का का सबसे बड़ा आयोजन माना जाता है। जिले के प्रसिद्ध दुखहरननाथ मंदिर व खरगूपुर के ऐतिहासिक पृथ्वीनाथ मंदिर पर लाखों की संख्या में शिवभक्त कांवर लेकर पहुंचते हैं और भगवान भोले का जलाभिषेक करते हैं। शिवभक्त करनैलगंज के सरयू नदी से जल भरते हैं और पैदल चलकर शिवालयों तक पहुंचते हैं। कांवरियों की इस भारी भीड़ को नियंत्रित करना हमेशा से ही प्रशासन के लिए चुनौती होता है। इस वर्ष करीब 10 लाख शिवभक्तों के कांवर यात्रा में शामिल होने का अनुमान है। प्रशासन इस चुनौती से निपटने के लिए पिछले दस दिन से तैयारियों में जुटा है। शहर के भीतर आने वाले शिवभक्तों की सुरक्षा व सहूलियत के लिए एलबीएस चौराहे से लेकर बड़गांव पुलिस चौकी तक के रास्ते को बंद कर दिया गया है और पूरे रास्ते पर बल्ली लगाकर बैरिकेंडिग की गई है।
इसी तरह खरगूपुर के ऐतिहासिक पृथ्वीनाथ मंदिर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। शुक्रवार को जिलाधिकारी डा उज्जवल कुमार व पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने करनैलगंज स्थित सरयू घाट का निरीक्षण किया और वहां के तैयारियों की समीक्षा की।

इनसेट
प्रशासन ने जारी किया रूट डायवर्जन प्लान, 28 से 30 अगस्त शहर में नहीं आ सकेंगे वाहन
गोंडा। कावंर यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने रूट डायवर्जन प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत 28 से 30 अगस्त तक शहर में वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। लखनऊ के तरफ से आने वाले समस्त वाहनों को चचरी मोड़ थाना क्षेत्र कर्नलगंज से डायवर्ट किया जायेगा। जिन वाहनों को फैजाबाद, बस्ती, बलरामपुर, तरबगंज, नवाबगंज, उतरौला जाना है वह भौरीगंज से वाया परसपुर, बेलसर तरबगंज मार्ग से नवाबगंज के रास्ते जा सकेंगे। जिन वाहनों को नवाबगंज, मनकापुर, वजीरगंज की तरफ से लखनऊ जाना है वह कोल्ड स्टोरेज तिराहा नवाबगंज की तरफ से तरबगंज मार्ग से होते हुये बेलसर, परसपुर, भौरीगंज के रास्ते जायेंगे। बलरामपुर, श्रावस्ती, इटियाथोंक की ओर जान् वाले वाहन जरवल रोड से रिसिया मोड़ होते हुए वाया बहराइच के रास्ते जायेंगें। सरयू घाट से लेकर झूलेलाल चौराहा (बड़गाव) तक एवं कुकुरभुकवा मार्ग से आर्यनगर से श्री पृथ्वीनाथ मंदिर तक किसी भी प्रकार के वाहनों का मुख्य मार्ग पर आना प्रतिबन्धित रहेगा। मनकापुर तिराहा से गुरूनानक चौराहा के तरफ सभी प्रकार के वाहनों का आना प्रतिबन्धित रहेगा।अम्बेडकर चौराहे से गुरूनानक चौराहे तक समस्त वाहनों का प्रवेश प्रतिबन्धित रहेगा।झूलेलाल चौराहा (बड़गाव) से गुरूनानक चौराहे को जाने वाले समस्त वाहनों को फैजाबाद बहराइच बाइपास की ओर डायवर्ट किया जायेगा।
पोस्ट आफिस चैराहे से अम्बेडकर चौराहे की ओर कोई भी वाहन नही आयेगा। इन वाहनों को आईटीआई चुंगी नाका की ओर डायवर्ट किया जायेगा। मिश्रौलिया चौकी से रोडवेज वाहनों को छोड़कर समस्त वाहनों का प्रवेश प्रतिबन्धित रहेगा। रोडवेज तिराहे से गुरूनानक चौराहा व एलबीएस चौराहे की ओर कोई भी वाहन नही जायेगा।मुन्नन खाँ तिराहा से गुरूनानक चौराहे तक सभी प्रकार के वाहनों का आना प्रतिबन्धित रहेगा। झंझरी तिराहा से गुरूनानक चौराहे तक भी सभी प्रकार के वाहनों का आना प्रतिबन्धित रहेगा। आपातकालीन वाहनों को छोड़कर अन्य सभी को इस डायवर्जन का पालन करना होगा।
इनसेट- कजरी तीज मेले की तैयारियों को लेकर सरयू घाट पर लगातार उप जिलाधिकारी की निगरानी में साफ सफाई, रैंप निर्माण, सीढ़ियों का निर्माण, बिजली के खंभों पर लाइट लगाने, शौचालय की साफ-सफाई, नदी के बैरिकेडिंग आदि का कार्य उपजिलाधिकारी हीरालाल की देखरेख में चल रहा है। डीएम के निर्देश पर वह स्वयं व्यवस्था की बागडोर संभाल रहे हैं। शुक्रवार को करनैलगंज नगर पालिका परिषद एवं ग्रामीण क्षेत्र में तैनात सफाई कर्मचारियों द्वारा नदी एवं घाट के आसपास की साफ सफाई कराई गई। इसके अलावा नगर पालिका कर्मियों एवं बिजली विभाग के कर्मचारियों द्वारा प्रकाश व्यवस्था के लिए लाइटें लगाई जा रही थीं।

29 व 30 अगस्त को बंद रहेंगे कांवर मार्ग पर पड़ने वाले स्कूल
नगर,करनैलगंज,कटरा बाजार, हलधरमऊ व रुपईडीह ब्लॉक के स्कूलों में रहेगा अवकाश
गोंडा। कजरी तीज का पर्व 30 अगस्त को है और इसको लेकर जिला प्रशासन लगातार तैयारियों में जुटा हुआ है। इस पर्व के मद्देनजर जिले में आने वाली भीड़ को लेकर जिलाधिकारी ने कजरी तीज से एक दिन पहले 29 अगस्त से ही शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश जारी किया है। डीएम के आदेश के क्रम में 29 व 30 अगस्त को परिषदीय स्कूलों समेत सभी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी रहेगी नगर क्षेत्र के स्कूलों के साथ ही करनैलगंज कटरा बाजार हलधरमऊ व रुपईडीह ब्लॉक के स्कूलों पर यह आदेश प्रभावी होगा।
कजरी तीज का पर्व जिले का सबसे महत्वपूर्ण पर्व है। इस दिन लाखों की संख्या में शिव भक्त शहर के ऐतिहासिक दुखहरणनाथ मंदिर व खरगूपुर स्थित पृथ्वीनाथ मंदिर पर कांवर लेकर जलाभिषेक के लिए जाते हैं। इस पर्व को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन पिछले 1 सप्ताह से तैयारी कर रहा है दुखहरण नाथ मंदिर के जाने वाले मुख्य मार्ग पर एलबीएस चौराहे से लेकर बड़गांव चौराहे तक बैरिकेडिंग की गई है। 28 अगस्त से 30 अगस्त तक शहर में वाहनों का प्रवेश भी प्रतिबंधित रहेगा। इसी क्रम में जिलाधिकारी डा उजज्वल कुमार ने कांवर मार्ग पर पड़ने वाले सभी स्कूलों को 29 अगस्त से बंद करने का आदेश जारी किया है। डीएम का आदेश नगर क्षेत्र, करनैलगंज, कटरा बाजार, हलधरमऊ व रुपईडीह ब्लाक के सभी परिषदीय व निजी स्कूलों पर प्रभावी रहेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show