Nanmadol:जापान एयरलाइंस और ऑल निप्पॉन एयरवेज ने किए 500 से अधिक उड़ानें रद्द

एक शक्तिशाली तूफान ‘नानमाडोल’ तेजी से जापान की ओर बढ़ रहा है। जानकारी के मुताबिक, नानमाडोल दशकों में एक बार आने वाला तूफान होगा, इसलिए इसकी तुलना सुनामी से भी की जा रही है.
नानमाडोल जापान के दक्षिण-पश्चिम को विशेष रूप से प्रभावित करेगा।
जापान में कागोशिमा प्रान्त के लिए तेज़ हवाओं, तेज़ और तेज़ लहरों की आपातकालीन चेतावनी जारी की गई है। उन्होंने कहा कि एक शक्तिशाली तूफान दशकों में एक बार आने वाली आपदा का कारण बन सकता है।

180 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति तक पहुंचने वाली हवाओं का उत्तरी और दक्षिणी क्यूशू में बुरा असर पड़ेगा। वहीं, 252 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाएं अमामी द्वीप समूह को प्रभावित करेंगी।
दक्षिणी क्यूशू में सोमवार सुबह तक 24 घंटे की अवधि में 600 मिमी बारिश हो सकती है। एजेंसी ने यह भी चेतावनी दी कि चूंकि आंधी खतरनाक होगी, इसलिए दूर-दराज के इलाकों में भी बारिश और हवाएं तेज हो सकती हैं। सोमवार से पश्चिमी और पूर्वी जापान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। सार्वजनिक प्रसारक एनएचके-वर्ल्ड जापान के अनुसार, तूफान उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और मंगलवार तक जापान के मुख्य द्वीप होंशू से होकर गुजरेगा।

रविवार को क्षेत्र में आने वाले एक शक्तिशाली तूफान के पूर्वानुमान से पहले दक्षिण-पश्चिमी जापान में लगभग दो मिलियन लोगों को निकालने का आदेश दिया गया है। सुबह 11 बजे तक, जापान एयरलाइंस और ऑल निप्पॉन एयरवेज ने दिन के लिए 500 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी थीं। जापान एयरलाइंस ने 376 उड़ानें रद्द करने की योजना बनाई है और ऑल निप्पॉन एयरवेज 19 में कटौती करेगी। अन्य एयरलाइंस भी सोमवार से अपनी सेवाएं रद्द कर रही हैं, मुख्यतः क्यूशू और शिकोकू क्षेत्रों में।

बुलेट ट्रेन सेवा भी प्रभावित हो रही है। एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, दोपहर 1:30 बजे से, क्यूशू शिंकानसेन के संचालक ने रविवार और सोमवार के लिए सभी सेवाओं को निलंबित कर दिया है। तूफान के जापान के दक्षिण-पश्चिम द्वीपों में से एक दक्षिणी क्यूशू से टकराने की आशंका है। तूफान विशेष रूप से कागोशिमा प्रान्त के आंतरिक भाग को प्रभावित करेगा।

एनएचके ने बताया, “9,65,000 परिवारों को समुद्र तटीय शहरों मियाज़ाकी, कागोशिमा और अमाकुसा में खाली करने का आदेश दिया गया है। जापान के आपदा चेतावनी पैमाने पर उच्चतम स्तर का अलर्ट क्यूशू द्वीप पर निशिनोमोट शहर में 14,000 से अधिक लोगों को जारी किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show