मनरेगा योजना में प्रधान व पंचायत सचिव ने किया फर्जीवाड़ा

कोर्ट में हाजिर श्रमिक के नाम पर निकाल ली मजदूरी

इटियाथोक ब्लाक के ग्राम पंचायत बिहुरी का मामला
गोंडा।
इटियाथोक ब्लाक के ग्राम पंचायत बिहुरी में मनरेगा योजना में मजदूरी भुगतान का फर्जीवाड़ा सामने आया है। ग्राम प्रधान व पंचायत सचिव ने मिलीभगत कर एक ऐसे श्रमिक के नाम पर मजदूरी निकाल ली जो कार्यस्थल पर मौजूद ही नहीं था। मजदूरी भुगतान वाले दिन वह एक केस के सिलसिले में कोर्ट में हाजिर था। गांव के रहने वाले एक व्यक्ति ने इसकी शिकायत डीएम व डीसी मनरेगा से की है।
मनरेगा योजना में मजदूरी भुगतान का फर्जीवाड़ा थमता नहीं दिखाई दे रहा है। इटियाथोक ब्लाक के ग्राम पंचायत बिहुरी के रहने वाले विनय कुमार ने गांव में मनरेगा योजना में बिना काम के मजदूरी भुगतान किए जाने की शिकायत की है। विनय कुमार के मुताबिक गांव के ग्राम प्रधान व पंचायत सचिव ने बाबादीन नाम के व्यक्ति को मनरेगा श्रमिक दिखाकर उसके नाम से मजदूरी का भुगतान ले लिया। विनय का आरोप है कि 18 जुलाई को बाबादीन विशेष न्यायाधीश एससी एसटी एक्ट की कोर्ट में एक केस के सिलसिले में उपस्थित था। रजिस्टर पर उसने हस्ताक्षर भी बनाया है। ऐसे में वह कोर्ट से करीब 40 किमी की दूरी पर स्थित अपने गांव में चल रहे काम पर कैसे पहुंच सकता है। यह जानकारी होने के बावजूद ग्राम प्रधान ने व सचिव ने फर्जीवाड़ा करते हुए इसी दिन उसे मनरेगा योजना का श्रमिक बनाकर काम करता दिखा दिया और उसकी उपस्थिति लगा दी। इसी उपस्थिति के आधार पर 18 जुलाई की मजदूरी का भुगतान ले लिया गया। विनय कुमार ने मामले की शिकायत डीएम व डीसी मनरेगा से करते हुए कार्रवाई की मांग की है।
इनसेट
सात दिन में भी शुरू नहीं हो सकी जांच

गोंडा। मनरेगा में फर्जीवाड़ा करने वाले लोगों का कॉकस कितना बड़ा है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि शिकायत के सात दिन बाद भी अब तक इस मामले की जांच नहीं शुरू की जा सकी है। विनय कुमार ने 17 सितंबर को अपनी शिकायत डीसी मनरेगा के सामने की थी और इस मामले की जांच कराए जाने की मांग की थी लेकिन यह शिकायत डीसी मनरेगा के दफ्तर में दब गई। भ्रष्टाचार से जुड़े इस गंभीर प्रकरण की जांच के लिए अफसरों के पास समय ही नहीं है।
इनसेट
बिहुरी गांव में मनरेगा श्रमिक के नाम पर गलत तरीके से मजदूरी भुगतान की शिकायत मिली है। अभी जांच नहीं शुरू की गई है। समय मिलते ही प्रकरण की जांच कराई जायेगी।
संत कुमार, डिप्टी कमिश्नर- मनरेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show