वसुधैव कुटुम्बकम : सनातन धर्म की ओर लौटें भारतीय

कानपुर, (हि.स.)। विश्व हिन्दू परिषद के तत्वावधान में भूतेश्वर महादेव मन्दिर, आवास विकास, कल्याणपुर में सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ संपन्न हुआ। वीएचपी के प्रांतीय संगठन मंत्री ने कहा कि भारत में रहने वाले सभी लोग भारत माता के सपूत हैं और सभी को सनातन धर्म की ओर लौटना चाहिये।

विश्व हिन्दू परिषद के प्रान्तीय संगठन मंत्री मधुराम ने प्रभु श्रीराम जानकी एवं हनुमान जी की पूजा अर्चना कर कार्यक्रम का श्रीगणेश किया। उन्होंने कहा कि, सभ्यता के आरम्भ से ही मनुष्य परस्पर सहयोग से आगे मनुष्यता की ओर बढ़ रहा है। जहां मानवता ने भगवान प्रभु श्रीराम का अनुसरण करते हुए त्याग एवं मर्यादा की वृत्ति की सीखा, वहीं हनुमान से सेवा एवं सामर्थ्य की प्रेरणा ली। कालान्तर में हमारी संस्कृति एवं सभ्यता पर अनेकों आक्रमण हुए, हमने संघर्ष भी किया, परन्तु बड़ी संख्या में जो हमारे भाई बन्धु हमसे अलग हो गए थे अब घरवापसी का समय है। भारत में रहने वाले सभी भारत माता की संतान हैं, सभी को सनातन संस्कृति की ओर पुनः लौटना चाहिए।

कार्यक्रम में 50 से अधिक संख्या में मुस्लिम मतावलंबियों को तिलक लगाकर, भगवा अंगवस्त्र पहनाकर, हनुमान चालीसा की पुस्तक भेंट कर सभी के द्वारा सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ सम्पन्न हुआ। इस दौरान प्रिंस राज, देवेन्द्र, अभिषेक दीक्षित, सौरभ शुक्ला, रौनक, दिलीप, नपुर खान, आमिर खान, फैजान खान आदि मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show