सोलोगैमी विवाह क्या है, जो क्षमा कर रही है

सोलोगैमी, एक ऐसा विवाह जिसमें व्यक्ति स्वयं से विवाहित होता है। पिछले कुछ वर्षों में पश्चिमी देशों में यह चलन तेजी से बढ़ा है, लेकिन अब यह भारत में भी पहुंच गया है।
11 जून को भारत ऐसी ही एक शादी का गवाह बनेगा। गुजरात के वडोदरा शहर के एक मंदिर में पूरे हिंदू रीति-रिवाजों के साथ क्षमा बिंदू की शादी 11 जून को होगी।

जब मैंने उससे बात की तो वह अपने घर पर थी। उसने फोन पर बताया कि 11 जून को वह शादी का लाल रंग का लहंगा पहनकर हाथों पर मेहंदी लगा कर लाल सिंदूर से अपनी मांग पूरी करेगी। अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे लेंगी।

शादी से पहले की सारी रस्में पूरी होंगी। ठीक वैसे ही जैसे किसी और शादी में होता है। हल्दी की रस्म होगी, संगीत और मेंहदी की रस्म होगी। अगर शादी से पहले की रस्में जरूरी हैं तो शादी के बाद भी हनीमून पर जाने का रिवाज है और शमी हनीमून पर गोवा जाएंगे.

शादी के दो हफ्ते बाद हनीमून का किया प्लान
साक्षी 24 साल की हैं और समाजशास्त्र की छात्रा हैं। इसके साथ ही वह एक ब्लॉगर भी हैं।

वह कहती हैं, “कई लोग मुझसे कहते हैं कि मैं एक अच्छा कैच हूं, इसलिए मैं उन्हें हां कहती हूं और इसलिए मैंने खुद को चुना।”

सॉरी कहती है कि खुद से शादी करने के बाद वह पूरी जिंदगी खुद के प्यार में गुजारेगी।

वह कहती हैं, “खुद से शादी करना खुद से एक वादा है। हमेशा अपने लिए रहने का वादा। एक वादा जिसमें आप अपने लिए एक जीवन और जीवन शैली चुनते हैं जो आपको बढ़ने और बढ़ने में मदद करेगी, ताकि आप भीतर से एक जीवंत, सुंदर और संतुष्ट जीवन जी सकें।”

एकल विवाह की शुरुआत कब हुई?
वह कहती हैं, “मैं अपने हर आयाम को तहे दिल से स्वीकार करती हूं, इसे व्यक्त करने का यह मेरा अपना तरीका है। खासकर मेरी कमजोरियों को स्वीकार करना, चाहे वह शारीरिक हो, मानसिक हो या कुछ भी हो। खुद से शादी करना मेरे लिए बहुत गहरा अहसास है। मैं कहना चाहता हूं कि मैंने खुद को… पूरी तरह से स्वीकार कर लिया है। यहां तक ​​कि वो हिस्से भी जो खूबसूरत नहीं हैं।”

सॉरी ने मुझे बताया कि उनका परिवार उनके साथ है और वह भी अपने दोस्तों के साथ इस शादी में शामिल होंगे।

उन्होंने आगे कहा, “मेरी मां ने मुझसे कहा, अरे वाह! आप हमेशा कुछ नया सोचते हैं। मेरे माता-पिता बहुत खुले विचारों वाले हैं। उन्होंने मुझसे कहा कि अगर इसमें खुशी है तो यह सही है।”

करीब 20 साल पहले सबसे पहले खुद से शादी करने की खबर आई थी। जब कैरी ब्रैडशॉ (अमेरिकी श्रृंखला सेक्स एंड द सिटी के प्रसिद्ध चरित्र) ने इसका उल्लेख किया। लेकिन ये शो एक कॉमेडी ड्रामा था.

रिपोर्टों के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में इस तरह की सैकड़ों शादियां हुई हैं और एकल महिलाएं एकल विवाह में सबसे आगे हैं। ये दुल्हनें हाथ में गुलदस्ता लिए पारंपरिक शादी के परिधान में शादी में जाती हैं। कई बार उनके परिवार वाले और उनके दोस्त उनके साथ रहते हैं। वह उनके लिए जयकार करता है।

लेकिन बात सिर्फ शादी तक ही सीमित नहीं है। एक बेहद हैरान करने वाले मामले में 33 साल की ब्राजीलियाई मॉडल ने शादी के कुछ समय बाद ही खुद को तलाक दे दिया।
सोलोगैमी ने व्यापार के अवसरों में भी वृद्धि की है। इसके लिए आमतौर पर एक किट उपलब्ध होती है जिसमें अंगूठी और अन्य सामान शामिल होता है।

लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि भारत में ऐसी कहानियां बहुत कम सुनने को मिलती हैं और ऐसे में माफी की खबर ने इसे पूरे भारत में चर्चा का विषय बना दिया.

लोग कैसी प्रतिक्रिया दे रहे हैं
जब मैंने एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से बात की, तो उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया।

चंडीगढ़ के पीजीआईएमईआर अस्पताल में मनोचिकित्सा विभाग में प्रोफेसर और पूर्व डीन डॉ सविता मल्होत्रा ​​के मुताबिक, ‘यह मेरे लिए एक बहुत ही अजीब अवधारणा है।’

वह कहती हैं, ”हर कोई खुद से प्यार करता है. खुद से प्यार दिखाने के लिए आपको कुछ अलग करने की जरूरत नहीं है. यह हम सभी के अंदर पहले से मौजूद है. जब शादी की बात आती है तो दो लोगों के बीच में होती है.” साथ लाता है।”

इस खबर ने सोशल मीडिया पर बहस को भी जन्म दे दिया है। कुछ लोग माफी की तारीफ यह कह कर कर रहे हैं कि उन्होंने दूसरों के लिए मिसाल कायम की है तो कुछ लोगों की सोच इससे बिल्कुल अलग है.

एक महिला ने ट्विटर पर पूछा है कि अगर कोई और मौजूद नहीं है तो शादी की क्या जरूरत है। इसके अलावा एक अन्य शख्स ने कहा है कि वह सिर्फ अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों से भाग रही है.

कुछ ने इसे बेकार और दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

साक्षी केवल अपने आलोचकों से कहती हैं, “यह मेरा फैसला है कि मैं किससे शादी करना चाहती हूं, चाहे वह लड़की हो या लड़का। और खुद से शादी करके, मैं सिर्फ सॉल्गैमी को सामान्य साबित करना चाहती हूं। मैं लोगों को बताना चाहती हूं।” मैं हूं कि आप इस दुनिया में अकेले आए और अकेले जाएंगे।तो ऐसी स्थिति में आपको और कौन प्यार कर सकता है?यदि आप गिरते हैं तो यह आप ही होंगे जो अपना ख्याल रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show