शैक्षणिक संस्थाओं में धूमधाम से मनाया गया शिक्षक दिवस

छात्र छात्राओं ने गुरुजनों को उपहार देकर किया सम्मान

गोंडा। महान शिक्षाविद डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर सोमवार को शैक्षणिक संस्थाओं में शिक्षक दिवस का कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया। शिक्षकों ने पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर राधाकृष्णन के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें याद किया और बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान की जानकारी दी। इस दौरान स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए और छात्र छात्राओं ने उपहार देकर अपने गुरुजनों का सम्मान किया। 

महान शिक्षाविद और पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉक्टर राधाकृष्णन की जयंती को लेकर सोमवार को सरकारी व गैर सरकारी शैक्षिक संस्थानों में शिक्षक दिवस की धूम रही। जिले भर के परिषदीय स्कूलों में सर्वपल्ली डॉक्टर राधाकृष्णन की जयंती मनाई गई और उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया गया। शिक्षकों ने बच्चों को उनका जीवन परिचय बताया और शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान को याद किया। रुपईडीह के प्राथमिक विद्यालय मौहारी में शिक्षक बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। सर्वप्रथम डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर पुष्प अर्पित किया गया और फिर स्कूल की शिक्षिका विभा चौधरी ने उनकी जीवनी पर प्रकाश डाला। शिक्षक दिवस पर विद्यालय के बच्चों के बीच सुलेख प्रतियोगिता तथा चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विजेता बच्चों को पुरस्कार देकर उनका उत्साहवर्धन किया गया। इस दौरान बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया और शिक्षा के महत्व पर एक नाटक भी  प्रस्तुत किया। बच्चों के बीच फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता भी कराई गई। कटरा बाजार के प्राथमिक विद्यालय अशोकपुर में सहायक अध्यापक नीतू जायसवाल ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति व महान शिक्षाविद तथा  भारतरत्न से सम्मानित डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी की जयन्ती पर नमन करते हुए सभी शिक्षकों बच्चों के साथ शिक्षक दिवस मनाया।

प्राथमिक विद्यालय बसंतपुर में शिक्षक दिवस के मौके पर अभिभावक-अध्यापक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में शासन की तरफ से संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही विद्यालय को उत्कृष्ट बनाने पर चर्चा की गई। सहायक अध्यापक सलिल वर्मा ने सभी को ‘निपुण लक्ष्य’ के बारे में जानकारी दी। सहायक अधापक रामाशीष तिवारी शजर ने डीबीटी योजना के बारे में चर्चा की और अभिभावकों द्वारा वांछित धनराशि अंतरण संबंधित जिज्ञासाओं का समाधान किया। प्रभारी प्रधानाध्यापक जसवंत सिंह ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।बच्चों ने शिक्षकों को उपहार देकर उनका सम्मान किया।

धानेपुर के इंदिरानगर स्थित स्व रामरंग वर्मा इण्टर कालेज में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। शिक्षक दिवस के मौके पर विद्यालय प्रबंधन की तरफ से मेधावी छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया गया मुजेहना के ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि शेषराम बारी कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे। कॉलेज के प्रबंधक बसंत कुमार शर्मा ने हाई स्कूल में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्रा रश्मि शुक्ला को साइकिल देकर सम्मानित किया। मौके पर मुजेहना से जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि दीपक यादव व इंद्रकांत शुक्ला मौजूद रहे।

इनसेट

छपिया(गोंडा) शिक्षक दिवस के अवसर पर शैक्षिक गोष्ठी एवं शिक्षक सम्मान का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें क्षेत्रीय विधायक प्रभात कुमार वर्मा मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित होकर सभा को संबोधित कर शिक्षक सम्मान/ पुरस्कार वितरण किया। इस मौके पर दिनेश शुक्ला ,राजन सिंह, विक्रम प्रसाद, सिद्धार्थ सिंह, विनय वर्मा ,आशीष यादव ,शिव कुमारी, गुरु प्रसाद वर्मा ,विकास सिंह सहित भारी संख्या में शिक्षक एवं शिक्षिकाएं मौजूद रहेl
इनसेट
शिक्षकों को तिलक लगाकर, माला पहना कर व पुष्प वर्षा कर किया स्वागत

मनकापुर(गोंडा)। मनकापुर के कंपोजिट विद्यालय सोनबरसा बक्सरा आज्ञाराम में शिक्षक दिवस के अवसर पर बच्चों ने बहुत ही धूमधाम से डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दिवस मनाया। साथ ही बच्चों ने अपने शिक्षकों को ढेर सारे उपहार दिए। बच्चों ने शिक्षकों को तिलक लगाकर व उन्हें माला पहनाकर उनका स्वागत किया। इस अवसर पर काजल पासवान सुषमा खुशनाज रोशनी शिवानी आशीष यादव केशमी अंजनी मनीषा अंशिका कमरुन निशा आरती ज्योति माधुरी रिया चांदनी शाकिरा आदित्य रामू श्यामू अमन शिवम मुनिया राजू दिनेश लक्ष्मी रामायण विनोद आदि बच्चों का कार्य सराहनीय रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

No more posts to show